Home /News /himachal-pradesh /

kinnaur civilian amit negi made record to climb on kangchenjunga at the hight of 8586 meter nodnc

बड़ी कामयाबी: 8586 मीटर ऊंची कंचनजंघा की चोटी पर पहुंचे किन्नौर के अमित, जानें कैसे तय किया सफर

27 वर्षीय अमित ने विश्व की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंघा पर चढ़ाई करने में कामयाबी हासिल की है.

27 वर्षीय अमित ने विश्व की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंघा पर चढ़ाई करने में कामयाबी हासिल की है.

Himachal Man @ Kangchenjunga: प्रदेश के जिला किन्नौर के सांगला तहसील के बटसेरी गांव के रहने वाले अमित नेगी की इस उपलब्धि क्षेत्र के सभी लोग खासे उत्साहित हैं. नेपाल और भारत के बीच स्थित विश्व की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंघा पर चढ़ाई करने के उनके हौसले को सभी सलाम कर रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

पिछले साल अमित ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करके इलाके का नाम रोशन किया था.

अरुण नेगी

किन्नौर. हिमाचल में किन्नौर के अमित नेगी ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है. 27 वर्षीय अमित ने विश्व की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंघा (8586 मीटर ) पर चढ़ाई करने में कामयाबी हासिल की है. अमित की इस सफलता से किन्नौर के साथ ही पूरे हिमाचल के लोग खासे खुश हैं. अमित के इस अभियान में नेपाल की सेना भी उनके साथ रही. अमित यह कामयाबी शनिवार सुबह हासिल की.

एवरेस्ट भी कर चुके हैं फतह
यह पहला मौका नहीं है जब ​अमित ने हिमाचल प्रदेश का नाम रोशन किया है. इससे पहले भी अमित हिमचाल को गौरवान्वित कर चुके हैं. पिछले साल अमित ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करके इलाके का नाम रोशन किया था. प्रदेश के जिला किन्नौर के सांगला तहसील के बटसेरी गांव के रहने वाले अमित नेगी की इस उपलब्धि क्षेत्र के सभी लोग खासे उत्साहित हैं. नेपाल और भारत के बीच स्थित विश्व की तीसरी सबसे ऊंची चोटी कंचनजंघा पर चढ़ाई करने के उनके हौसले को सभी सलाम कर रहे हैं. उनके जिले के लोगों का कहना है कि यह पूरे हिमाचल और देश के लिए गर्व की बात है.

8586 मीटर ऊंची चोटी, आसान नहीं थी राह
अमित के अनुसार इस अभियान में उनके साथ नेपाल की सेना भी थी, जिन्होंने काफी सपोर्ट किया. बता दें कि अमित हिमाचल के पहले ऐसे आम नागरिक (सिविलियन) हैं, जिन्होंने 8586 मीटर ऊंची कंचनजंघा की चोटी फतह की है. वह अकेले ऐसे भारतीय पर्वतारोही हैं, जो कंचनजंघा अभियान के लिए भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. उन्होंने यह कामयाबी शनिवार सुबह 5 बजकर 50 मिनट पर हासिल की. उनके साथ अन्य टीमों में कप्तान राजू शेरस्थ, अमित थामा, छिरिंग जंगबू शेरपा, फुरबा शेरपा, नगीमा शेरिंग शेरपा, छेवांग शेरना और टेक राय शामिल हैं. इस सफर के दौरान कई तरह की परेशानियां भी सामने आईं लेकिन टीम ने हर परेशानी को हराकर अपना मुकाम हासिल किया.

Tags: Himachal news, Kinnaur News

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर