Himachal: MLA को पूरी सैलरी, चंडीगढ़-मनाली NH पर महंगा हुआ सफर, जानिये हिमाचल में 1 अप्रैल से क्या-कुछ बदलेगा?

विधानसभा में एक अप्रैल से बड़े बदलाव होने वाले हैं.

विधानसभा में एक अप्रैल से बड़े बदलाव होने वाले हैं.

Changes in Himachal From new financial year: हिमाचल प्रदेश में 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू हो रहा है. ऐसे में बजट में सरकार की ओर से घोषित योजनाएं लागू होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 9:49 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में एक अप्रैल से नए वित्त वर्ष का आगाज होगा. ऐसे में कई तरह के बदलाव होने वाले हैं, जिनका आम आदमी की जिंदगी पर खासा असर पड़ेगा. बजट (Budget) में हुई घोषणा के अनुसार, सूबे में अब दैनिक दिहाड़ी 275 रुपये से बढ़कर 300 रुपये होगी. इसके अलावा, गरीब आदमी को बेटी की शादी के लिए 31 हजार रुपये शगुन के तौर पर मिलेंगे. किसी भी जाति व धर्म की बेटी को शगुन के तौर पर यह राशि मिलेगी. इसके अलावा, 65 से 69 वर्ष की वरिष्ठ महिलाओं को 1000 रुपये मासिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन मिलेगी. स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना के तहत यह पेंशन दी जा रही है.

विधायकों को पूरा मिलेगा वेतन

कोरोनाकाल में विधायकों के वेतन में की गई 30 फीसदी की कटौती की गई थी, जो कि 31 मार्च को खत्म हो जाएगी. एक अप्रैल के बाद अब प्रत्येक विधायक को पूरा वेतन मिलेगा. विधायकों के साथ-साथ मंत्रियों, निगम-बोर्ड के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के वेतन व मानदेय को बहाल किया गया है.

दूध 29 रुपये लीटर
राज्य मिल्क फेडरेशन की ओर से प्रदेश में दूध की खरीद अधिकतम 27 रुपये प्रति लीटर तय की गई थी. लेकिन अब इसमें दो रुपये का इजाफा हुआ है. रुपये मूल्य वृद्धि होने से दूध उत्पादकों को अधिक लाभ प्राप्त होगा. बजट में इसके लिए 28 करोड़ रुपये का अनुदान दिया गया है.

चंडीगढ़ मनाली हाईवे पर सफर हुआ मंहगा

राष्ट्रीय राजमार्ग चंडीगढ़-मनाली पर कुल्लू और मनाली के बीच डोहलूनाला में टोल प्लाजा पर टोल टैक्स पांच से दस फीसदी बढ़ा दिया है. वाहनों से गुरुवार से यह टोल टैक्स वसूला जाएगा. कंपनी की ओर से पब्लिक नोटिस जारी किया गया है. टोल प्लाजा में पहले कार, जीप, वैन और दूसरे छोटे चौपहिया वाहनों से 30 रुपये लेते थे. अब 35 रुपये चुकाने होंगे. छोटे व्यावसायिक वाहनों और मिनी बसों को टोल क्रास करने के लिए 55 रुपये चुकाने होंगे. दो एक्सल वाली बसों और ट्रकों को 100 की बजाय 110 रुपये देने होंगे. चार से छह एक्सल वाले वाहनों को एक तरफ के 175 रुपये, जबकि सात या इससे अधिक एक्सल वाली गाड़ियों को 210 रुपये टोल टैक्स देना पड़ेगा.



300 रुपये अतिरिक्त वेतन

हिमाचल प्रदेश में आशा वर्कर को 6800 रुपये, पंचायत चौकीदारों को 5000 रुपये मासिक मानदेय मिलता है और एक अप्रैल से अब इन्हें 300 रुपये अतिरिक्त मानदेय मिलेगा. इसी तरह से वाटर गार्ड, पैरा फिटर, ऑपरेटर को 3600 रुपये मासिक मिलेंगे. अभी तक ऑनलाइन पोर्टल पर 65 सेवाएं मिलती थी. लेकिन अब ऑनलाइन सेवाओं की संख्या बढ़ाकर 80 कर दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज