जानिये, कौन हैं बंडारू दत्तात्रेय, जिन्होंने हिमाचल के 27वें राज्यपाल के तौर पर ली शपथ

News18 Himachal Pradesh
Updated: September 11, 2019, 11:16 AM IST
जानिये, कौन हैं बंडारू दत्तात्रेय, जिन्होंने हिमाचल के 27वें राज्यपाल के तौर पर ली शपथ
हिमाचल के नए राज्यपाल का स्वागत करते हुए सीएम जयराम ठाकुर.

बंडारू दत्तात्रेय (Bandaru Dattatreya) ने अपना राजनीतिक करियर संघ (RSS) प्रचारक के तौर पर शुरू किया. देश में आपातकाल के दौरान उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. साल 1980 में उन्होंने भाजपा (BJP) की सदस्यता ली और आंध्र प्रदेश यूनिट के सचिव के तौर पर काम किया.

  • Share this:
शिमला. 72 साल के बंडारू दत्तात्रेय (Bandaru Dattatreya) को हिमाचल प्रदेश का 27वां राज्यपाल (Governor of Himachal Pradesh) नियुक्त किया गया है. बुधवार को शिमला (Shimla) में राजभवन में उन्होंने पद और गोपनियता की शपथ ली. इससे पहले, मंगलवार को बंडारू दत्तात्रेय अपने परिवार के साथ शिमला पहुंचे थे. भाजपा के सीनियर नेता बंडारू दत्तात्रेय को उनके गृहक्षेत्र में ‘पीपुल्स लीडर’ कहा जाता है. आंध प्रदेश के हैदराबाद में 12 जून 1947 को बंडारू दत्तात्रेय जन्म हुआ. उन्होंने ओसमानिया यूनिवर्सिटी, हैदराबाद (Hyderabad) से बीएससी की डिग्री हासिल की.

बंडारू दत्तात्रेय का राजनीतिक करियर
पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय (Bandaru Dattatreya) पहली बार 1991 में दसवीं लोकसभा के लिए चुने गए है. साल 1998 में वह दूसरी बार चुनाव जीते और वाजपेयी सरकार में शहरी विकास मंत्री बनाए गए. इसके बाद 1999 में फिर से वह जीत हासिल कर संसद पहुंच और केंद्रीय रेल राज्यमंत्री बने. इसके बाद साल 2014 में वह अपनी सिंकराबाद सीट से चुनाव जीते और मोदी सरकार में केंद्रीय राज्यमंत्री श्रम एवं रोजगार (स्वतंत्र प्रभार) बनाए गए. हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें भाजपा ने टिकट नहीं दिया था.

शिमला में नए राज्यपाल का स्वागत करते हुए सीएम
शिमला में नए राज्यपाल का स्वागत करते हुए सीएम.


ऐसे शुरू किया राजनीतिक करियर
बंडारू दत्तात्रेय ने अपना राजनीतिक करियर संघ प्रचारक के तौर पर शुरू किया. देश में आपातकाल के दौरान उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. साल 1980 में उन्होंने भाजपा की सदस्यता ली और आंध्र प्रदेश यूनिट के सचिव के तौर पर काम किया. वह दो बार आंध्र प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भी रहे हैं.इसके अलावा, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रहे.

11 बजे ली शपथ
Loading...

बंडारू दत्तात्रेय बुधवार को हिमाचल के 27वें राज्यपाल के तौर पर शपथ ली है. राजभवन में हुए समारोह में उन्होंने राष्ट्रपति दफ्तर की ओर से  आए आदेश पत्र को पढ़ा और शपथ ली है. इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर,  शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह, पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल सहित कई गणमान्य लोग राजभवन पहुंचे हुए हैं. शपथ ग्रहण समारोह में 300 के करीब मेहमान पहुंचे हुए हैं.

ये भी पढ़ें: बंडारू दत्तात्रेय का सीएम जयराम ने किया स्वागत, कहा- उनके अनुभव का मिलेगा लाभ

परिवार संग शिमला पहुंचे बंडारू दत्तात्रेय, कल लेंगे राज्यपाल के तौर पर शपथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 10:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...