मजदूर की मौत: भवन मालिक ने जान की कीमत लगाई 2 लाख, वो भी किश्तों में देगा

टूटीकंडी में भवन निर्माण के दौरान एक नेपाली मजदूर हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया. जिस भवन मालिक ने ठेका दिया था, उसने अपने मजदूर की जान की कीमत 2 लाख रुपये लगाई है.

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 9, 2019, 5:23 PM IST
मजदूर की मौत: भवन मालिक ने जान की कीमत लगाई 2 लाख, वो भी किश्तों में देगा
शिमला में करंट लगने से मजदूर की मौत.
Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: July 9, 2019, 5:23 PM IST
बिजली बोर्ड और एक निजी भवन मालिक की लापरवाही के चलते एक मजदूर को अपनी जान गंवानी पड़ी. मामला हिमाचल के शिमला का है. टूटीकंडी में भवन निर्माण के कार्य के दौरान एक नेपाली मजदूर हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया. करंट लगने से मजदूर शशिदत्त की जान चली गई.

भवन की छत पर टॉयलेट के लिए लिंटर डाला जा रहा था. मजदूर के हाथ में सरिया था. इसके चलते वह हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया. मजदूर के साथी बता रहे हैं कि भवन मालिक को काम की काफी जल्दी थी और जल्दी काम करने के लिए दबाव डाला जाता था.

इकलौता कमाई का जरिया था
मजदूर की मौत से उसके परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है. पत्नी और 3 बच्चे छूट गए हैं. शशीदत्त की कमाई पर ही पूरा परिवार चलता था. मजदूर और उसका परिवार भट्टाकुफर में किराए के मकान में रहता था. किसी और जगह भी काम किया था, उसका पैसा भी नहीं मिला है. हालत यह कि 5-6 महीने से न तो किराया दे पाया है. अपने साथ जिन मजदूरों को काम पर लगाया था, उन्हें भी पैसे देने बाकी हैं.

किश्तों में भवन मालिक देगा दो लाख
जिस भवन मालिक ने ठेका दिया था, उसने अपने मजदूर की जान की कीमत 2 लाख रुपये लगाई है. वह भी एक साल के भीतर किश्तों में देने की बात चल रही है. इसके अलावा, समझौते की बात कही जा रही है. नेपाली मजदूर होने के चलते पुलिस भी गंभीरता से कार्य नहीं कर रही है.

पंचायत ने की मदद
Loading...

ऐसे में चमियाणा पंचायत परिवार की मदद के लिए आगे आई है. परिवार को 50 हजार रुपये की फौरी राहत दी जाएगी. बिजली बोर्ड की लापरवाही कई बार सामने आई है. प्रदेशभर में न जाने कितने घरों के ऊपर हाईटेंशन तारें मौत बनकर मंडरा रही है, लेकिन इसको लेकर न तो बिजली बोर्ड गंभीर है और न ही लोग संवेदनशील हैं.

ये भी पढ़ें: PHOTOS: हिमाचल में मुखर हुआ मॉनसून, घरों में घुसा पानी

PHOTOS: हिमाचल में दर्दनाक हादसा, सड़क पर बिखरीं आंतें

हमीरपुर कॉलेज में मारपीट के बाद 10 स्टूडेंट्स सस्पेंड किए

हिमाचली बेटियों ने मार्शल आर्ट स्पर्धा में जीता गोल्ड मेडल

कार हादसा: बेटी लड़ रही जंग, पिता के बाद सहेली की भी मौत
First published: July 9, 2019, 4:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...