• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Lahaul Flash Flood: एयरलिफ्ट होंगे घाटी में फंसे 221 टूरिस्ट, अभी मौसम साफ होने का इंतजार

Lahaul Flash Flood: एयरलिफ्ट होंगे घाटी में फंसे 221 टूरिस्ट, अभी मौसम साफ होने का इंतजार

लाहौल के उदयपुर में टूटा पुल. यहां आवाजाही पूरी तरह से बंद है.

लाहौल के उदयपुर में टूटा पुल. यहां आवाजाही पूरी तरह से बंद है.

Lahaul Flash Flood: लाहौल के उदयपुर क्षेत्र में बाढ़ में बहे 10 में से 7 लोगों के शव मिल गए हैं. बाकी तीन की भी तलाश की जा रही है. डीसी लाहौल-स्पीति नीरज कुमार ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम इस काम में अभी भी जुटी हुई है.

  • Share this:

शिमला. हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti) में फंसे लोगों को सरकार एयरलिफ्ट (Airlift) करेगीलेकिन यह काम . मौसम साफ होने के बाद ही हो पाएगा. लाहौल स्पीति के एसपी मानव वर्मा ने यह जानकारी दी है. आपदा प्रबंधन की के अनुसार, घाटी में अभी 221 टूरिस्ट फंसे हुए हैं. इनमें 191 हिमाचली ही हैं और 30 टूरिस्ट बाहरी राज्यों से हैं. पंजाब के 13 टूरिस्ट यहां फंसे हुए हैं. कहा गया है कि अभी घाटी में मौसम खराब है, इसलिए टूरिस्ट को एयरलिफ्ट करना मुश्किल है. सबसे राहत की बात यह है कि लेह मनाली हाईवे बहाल कर दिया गया है.

एसपी मानव वर्मा ने बताया कि घाटी में अभी बारिश हो रही है. जब मौसम साफ होगा तो उदयपुर की ओर फंसे सैलानियों को एयरलिफ्ट किया जाएगा और इन्हें सिस्सु हैलिपेड लाया जाएगा. यहां से उन्हें मनाली बसों से भेजा जाएगा. जितने भी टूरिस्ट फंसे हैं, सबके खाने रहने का बंदोबस्त किया गया है.

डीसी ने मांगा था हेलिकॉप्टर, सीएम ने क्या कहा
डीसी लाहौल स्पीति नीरज कुमार ने इससे पहले घाटी में फंसे लोगों की संख्या की जानकारी दी थी. उन्होंने सरकार से हेलिकॉप्टर की मांग की थी. इस पर सीएम जयराम ठाकुर का भी बयान आया था. उन्होंने कहा था कि मौसम साफ होने पर फंसे हुए लोगों को एयरलिफ्ट किया जाएगा.

अब तक क्या हुआ
लाहौल के उदयपुर क्षेत्र में भारी बारिश और बाढ़ के चलते बहे कुल 10 लोगों में से 7 लोगों के शव सर्च और रेस्क्यू अभियान में मिल चुके हैं, जबकि 3 अन्य की तलाश की जा रही है. डीसी लाहौल-स्पीति नीरज कुमार ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम इस कार्य में अभी भी जुटी हुई है. उन्होंने कहा कि उदयपुर को पांगी घाटी के साथ जोड़ने वाले मडग्रां पुल को बीआरओ की ओर से शुक्रवार तक बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं. शांशा और थिरोट पुल तक जाने वाली क्षतिग्रस्त सड़क को भी पानी का स्तर कम होते ही बहाल कर दिया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज