Leh-Manali Highway Open: 10 दिन बाद लेह-मनाली हाईवे बहाल, लेकिन टूरिस्ट के लिए ‘NO Entry’

लाहौल स्पीति के दारचा तक वाहनों को जाने दिया जा रहा था.

लाहौल स्पीति के दारचा तक वाहनों को जाने दिया जा रहा था.

Leh-Manali Highway Opens: लाहौल स्पीति पुलिस के अनुसार, टूरिस्ट को फिलहाल, लेह मार्ग पर जाने की इजाजत नहीं दी गई है. इसके अलावा दो पहिया वाहनों यानी बाइक्स का आवाजाही को भी रोक दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2021, 8:04 AM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में सूरजताल के पास हिमस्खलन (Avalanche) के बाद बंद हुए लेह-मनाली मार्ग को बहाल कर दिया गया है. लाहौल स्पीति पुलिस के अनुसार, हाईवे पर गुरुवार से यातायात शुरू हुआ है. बता दें कि बर्फबारी के चलते यह मार्ग 10 दिन से बंद था. 5 अप्रैल से मार्ग पर आवाजाही ठप्प थी. लेकिन मंगलवार शाम को खुलने के बाद बुधवार सुबह मार्ग पर एवलांच आ गया था. इसके बाद नेशनल हाइवे को फिर रास्ता साफ होने तक के लिए बंद करना पड़ा था.

लाहौल स्पीति पुलिस के अनुसार, मनाली से लेह के लिए यातायात बहाल हुआ है. सरचु की ओर से दारचा तक सुबह साढ़े छह बजे से आठ बजे तक फंसे हुए वाहन और ट्रकों को आने दिया जाएगा. वहीं, सुबह सात बजे से सोलांगनाला (मनाली) से दारचा की ओर वाहनों को आने दिया जा रहा है. लेह जाने जाने वाले ये सभी वाहन दारचा में रुकेंगे और यहां से इन्हें जरूरत के हिसाब से आगे भेजा जाएगा. जब अंतिम वाहन सरचु से दारचा पहुंचेगा तो फिर मनाली से बारलाचा की ओर जा रहे वाहनों को आगे भेजा जाएगा.

टूरिस्ट के लिए हिदायतें

लाहौल स्पीति पुलिस के अनुसार, टूरिस्ट को फिलहाल, लेह मार्ग पर जाने की इजाजत नहीं दी गई है. इसके अलावा, बाइकों को भी अनुमति नहीं है. वहीं, ओवरलोड ट्रक भी जाने नहीं दिए जाएंगे. पुलिस ने वाहन चालकों को हिदायत दी है कि वह अपने साथ खाना- पीने का सामान लेकर चलें. इसके अलावा, दवा और गर्म कपड़े भी साथ रखें.
मौसम खराब रहने का अनुमान

मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, 16 और 17 अप्रैल को मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्र में आने वाले 10 जिलों में बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान कई क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी भी दी गई है. 18 अप्रैल तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब बने रहने के आसार बताए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज