Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    हिमाचल: चोटियों पर हल्के हिमपात से पारा लुढ़का, किसानों को बारिश को लेकर बंधी आस

    बर्फबारी से शिमला में ठंड महसूस की जा रही है.
    बर्फबारी से शिमला में ठंड महसूस की जा रही है.

    लाहौल-स्पीति की ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी (Snow Fall) हुई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आगामी 24 घंटे में हिमाचल के मध्यम पर्वतीय इलाकों में बारिश (Rain) की संभावना है.

    • Share this:
    शिमला. हिमाचल में मौसम का एक बार फिर मिजाज बदला है. प्रदेश की ऊंची चोटियों में हल्का हिमपात (Snow Fall) हुआ है, जिसके चलते तापमान (Temperature) लुढ़क गया है. प्रदेश के मैदानी इलाकों में ठंड महसूस की जा रही है.

    मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि लाहौल-स्पीति की ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आगामी 24 घंटे में मध्यम पर्वतीय इलाकों में बारिश की संभावना है और ऊंचे इलाकों में हिमपात हो सकता है. इस पुर्वानुमान से किसानों और बागवानों की आस बंध गई है. अधिकतर इलाकों में फसलों की बिजाई का कार्य होना है, जो बारिश न होने के चलते अटका पड़ा है.

    17 नवंबर से मौसम साफ रहने का अनुमान



    मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को ऊंचाई वाले स्थानों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना है जबकि निचले इलाकों में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. 17 नवंबर से 21 नवंबर तक मौसम पूरी तरह से साफ रहने का पूर्वानुमान है. हालांकि रविवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश, बर्फबारी और अंधड़ की चेतावनी जारी हुई थी. लेकिन मौसम स्थिर बना रहा लेकिन प्रदेश में शीतलहर महसूस की गई.
    पहाड़ों की रानी शिमला में भी रविवार सुबह से बादल छाए रहे, ठंडी हवाएं चलने से ठंड और बढ़ गई. किसान-बागवान को इंद्र देवता की मेहरबानी का इंतजार बारिश न होने से बीते करीब 2 महीने से प्रदेश के किसान और बागवान परेशान हैं. कुछ इलाकों में तो सूखे जैसी स्थिती महसूस की जा रही है. अधिकतर इलाकों में जौ, गेहूं, दाल सब्जियों और अन्य फसलों की बिजाई होनी है. सेब बागवानों को अपने बगीचों के तौलिए बनाने हैं, ये सभी कार्य बारिश न होने के कारण रूके हैं. इसके अलावा कई फसलों पर बीमारी का प्रकोप है तो कीटों का भी आंतक है. बारिश होने से ये समस्याएं काफी हद तक दूर होंगी.

    केलांग रहा सबसे ठंडा इलाका
    मौसम के बदले मिजाज से प्रदेश का तापमान लुढ़क गया है. रविवार को लाहौल-स्पीति का मुख्यालय केलांग सबसे ठंडा इलाका रहा. ये इलाका कड़ाके की ठंड की चपेट में है. केलांग में पिछले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस रहा. रविवार को बिलासपुर में अधिकतम तापमान 23.0, हमीरपुर में 22.8, सुंदरनगर में 21.0, सोलन में 26.8, कांगड़ा में 23.2, भुंतर में 19.5, नाहन में 22.1, चंबा में 20.9, शिमला में 17.4, धर्मशाला में 19.2, कल्पा में 14.2, डलहौजी में 12.6, मनाली में 15.2, मंडी में 20.2 और ऊना में 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज