लाइव टीवी

हिमाचल में सस्ती होगी शराब, रात 2 बजे तक खुले रहेंगे बार और होटल, सरकार ने दी मंजूरी
Shimla News in Hindi

News18 Himachal Pradesh
Updated: February 18, 2020, 2:55 PM IST
हिमाचल में सस्ती होगी शराब, रात 2 बजे तक खुले रहेंगे बार और होटल, सरकार ने दी मंजूरी
हिमाचल में नई आबकारी नीति को मंजूरी. (सांकेतिक तस्वीर)

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने प्रदेश की नई आबकारी नीति (News Liquor Policy) को मंजूरी दे दी है. इसके तहत सरकार का अनुमान है कि 2020-21 में 1840 करोड़ रुपए का राजस्व जुटाया जा सकेगा.

  • Share this:
शिमला. कर्ज के बोझ तले डूब रही हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) सरकार अब शराब के जरिये अपनी नैया पार लगाएगी. सरकार ने नई लीकर पॉलिसी (New Liquor Policy) को मंजूरी दे दी है, जिसके जरिये एक साल में 215 करोड़ अतिरिक्त की कमाई होगी. दरअसल, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट की मीटिंग (Cabinet Meeting) हुई. इसमें वर्ष 2020-21 के लिए नई आबकारी नीति को मंजूरी दी गई. इससे सरकार 2020-21 में 1840 करोड़ रुपए का राजस्व जुटाएगी. वित्त वर्ष 2019-20 के मुकाबले इस बार की लीकर पॉलिसी में 13 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है, जो 215 करोड़ रुपए अधिक है.

इस वजह से घटेंगे दाम
कैबिनेट ने वर्ष 2020-21 के लिए खुदरा आबकारी ठेके (रिटेल एक्साइज वैंडस) के नवीकरण को भी मंजूरी दी है. इससे सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी होगी और शराब की कीमतों में कमी आएगी. साथ ही पड़ोसी राज्यों से शराब की तस्करी रोकने में मदद मिलेगी. नई आबकारी नीति में शराब निर्माताओं/बॉटलर्स द्वारा रिटेल लाइसेंसियों को देशी शराब का 30 प्रतिशत कोटा प्रदान करने का प्रावधान है. रिटेल लाइसेंसी शेष 70 प्रतिशत कोटा अपनी पसंद के आपूर्तिकर्ता से ले सकते हैं.

रात दो बजे तक खुलेंगे रहेंगे बार-होटल



नई नीति में सरकार के राजस्व की सुरक्षा की दृष्टि से रिटेल लाइसेंस धारकों से संपत्ति के कागजात (संपत्ति की सिक्युरिटी) के स्थान पर सुरक्षा के तौर पर एफडीआर/बैंक गारंटी लेने का प्रावधान किया गया है. अगले वित्त वर्ष से राज्य में आयातित शराब की आपूर्ति राज्य में स्थित पब्लिक कस्टम बांउडिड गोदाम से की जाएगी. इसके अतिरिक्त, इस नीति में सभी सितारा (स्टार) संबंधी होटलों और विशेष पर्यटन क्षेत्रों में स्थित बार (Bar) के लिए समयावधि दोपहर 12 बजे से मध्य रात्रि दो बजे तक निर्धारित की गई है.

20 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व
कांगड़ा जिले के संसारपुर टैरिस स्थित मैसर्ज प्रीमियर एल्कोबेव प्राइवेट लिमिटेड के पक्ष में डिस्टिलरी क्षमता विस्तार को 45 केएल प्रतिदिन से बढ़ाकर 85 केएल प्रतिदिन करने की स्वीकृति प्रदान की. इससे प्रदेश को सालाना 18 से 20 करोड़ रुपए का अतिरिक्त आबकारी राजस्व प्राप्त होगा. बता दें कि बीते बजट में हिमाचल में शराब की हर बोतल पर काउ सेस भी लगाया गया था. प्रत्येक बोतल पर एक रुपए काउ सेस लिया जाता है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल कैबिनेट मीटिंग: राज्यपाल के अभिभाषण को मंजूरी, 200 पद भरे जाएंगे

स्कूल में प्रैक्टिकल के दौरान एसिड ब्लास्ट, 4 छात्र झुलसे, 2 PGI रेफर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 10:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर