• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Himachal Election Result 2019 LIVE: हिमाचल की चारों सीटों पर भारी मतों से BJP आगे

Himachal Election Result 2019 LIVE: हिमाचल की चारों सीटों पर भारी मतों से BJP आगे

Himachal Election Result 2019: ऊना में मिठाई तैयार करते हलवाई.

Himachal Election Result 2019: ऊना में मिठाई तैयार करते हलवाई.

हिमाचल से वैसे तो मंडी हॉट सीट है, लेकिन हमीरपुर से भाजपा के अनुराग ठाकुर चर्चित चेहरा हैं. अनुराग चौथी बार मैदान में हैं और जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं. हिमाचल में लोकसभा की कुल चार सीटें हैं.

  • Share this:

    • हिमाचल की चारों सीटों पर भाजपा को भारी बढ़त, दूसरे चरण के रुझानों में किशन कपूर को 90 हजार वोटों से आगे, अनुराग ठाकुर को 1 लाख 92  हजार वोटों से आगे, शिमला संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी सुरेश कश्यप एक लाख 70 हजार वोटों से आगे और मंडी से रामस्वरूप सिंह भी 2 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं.


    • हिमाचल में भाजपा को चारों सीटों पर बढ़त, हमीरपुर से अनुराग 51329 मतों से आगे, कांगड़ा से भाजपा के किशन कपूर 30 हज़ार मतों से आगे, मंडी से रामस्वरुप 53 हजार वोटों से आगे और शिमला से सुरेश कश्यप 44 हजार वोटों से आगे.

    • कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से भाजपा आगे, पहले चरण में भाजपा के किशन कपूर आगे. हर विधानसभा क्षेत्र से 55 सौ मतों से आगे हैं.



    • शिमला से सुरेश कश्यप 18000 मतों से आगे. उनका मुकाबला कांग्रेस के धनीराम शांडिल से है.

    • हिमाचल में चारों सीटों पर भाजपा आगे, हमीरपुर से अनुराग ठाकुर 9500 वोटों से लीड कर रहे हैं. मंडी और कांगड़ा से भी भाजपा आगे चल रही है.



    • हिमाचल की तीन सीटों पर भाजपा आगे, एक सीट पर कांग्रेस आगे. मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर से भाजपा और शिमला सीट से कांग्रेस आगे चल रही है.



    • हिमाचल से पहला रुझान : हमीरपुर सीट से भाजपा के अनुराग ठाकुर आगे, चौथी बार चुनाव लड़ रहे हैं अनुराग ठाकुर. ऊना जिले के सदर से पहला रूझान, अनुराग ठाकुर, 5934, राम लाल ठाकुर -2831 चुनाव आयोग ने दी जानकारी. उधर, मंडी से मंडी से भाजपा के रामस्वरुप शर्मा आगे.


    हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों पर आज चुनावी नतीजों का ऐलान होगा. सुबह आठ बजे से काउंटिंग शुरू हो गई है. कांगड़ा, मंडी, शिमला और हमीरपुर सीट के लिए अलग-अलग जगह कुल 18 काउंटिंग सेंटर्स बनाए गए हैं, जहां पर काउंटिंग हो रही है.

    जानकारी के अनुसार, चारों सीटों पर मैक्सिमम 16 राउंड में काउंटिंग होनी है. मंडी संसदीय सीट पर कुल 2083 बूथों पर पोलिंग हुई है. इसमें मंडी, कुल्लू, चंबा, शिमला के रामपुर, किन्नौर और लाहौल स्पीति में काउंटिंग हो रही है.

    हमीरपुर संसदीय सीट पर 1764 पोलिंग बूथ थे. यहां पर 12 राउंड काउंटिंग होगी. कांगड़ा संसदीय सीट पर कुल 1874 पोलिंग बूथ थे. यहां सबसे ज्यादा 16 राउंड काउंटिंग होगी. शिमला संसदीय सीट पर 2008 पोलिंग बूथ थे. दोपहर दो बजे तक हिमाचल की चारों सीटों पर नतीजें आ जाएंगे.

    गौरलतब है कि हिमाचल में चारों सीटों पर 45 प्रत्याशी मैदान में हैं. सबसे ज्यादा 17 प्रत्याशी मंडी सीट पर उतरे थे. कांगड़ा और हमीरपुर में 11-11 और शिमला में छह प्रत्याशी मैदान में हैं. इस वजह से यहां दो ईवीएम के जरिये वोटिंग हुई है. वहीं, इस बार लोकसभा चुनाव में बीते 42 साल का वोटिंग का रिकॉर्ड टूटा है और रिकॉर्डतोड़ 73 फीसदी के करीब वोटिंग हुई है.

    इस बार प्रदेश में कांगड़ा में 9 लाख 90 हजार 758 लोगों ने वोट डाले हैं. हमीरपुर संसदीय सीट पर 9 लाख 71 हजार 961 मत पड़े हैं. मंडी में 9 लाख 30 हजार 562 और शिमला सीट पर 9 लाख 8 हजार 512 लोगों ने मतदान किया है. गौरतलब है कि हिमाचल में कुल 53 लाख 30 हजार के करीब मतदाता थे.

    कांग्रेस का सूपड़ा साफ?
    बता दें कि 2014 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को हिमाचल में चारों सीटों पर हार मिली थी. ऐसे में इस बार यह देखना दिलचस्प रहेगा कि कांग्रेस अपना खाता खोल पाएगी या भाजपा 2014 वा प्रदर्शन दोहराएगी.

    ये है चर्चित चेहरा

    हिमाचल से वैसे तो मंडी हॉट सीट है, लेकिन हमीरपुर से भाजपा के अनुराग ठाकुर चर्चित चेहरा हैं. अनुराग चौथी बार मैदान में हैं और जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं. हिमाचल में लोकसभा की कुल चार सीटें हैं.

    ये भी पढ़े-हिमाचल लोकसभा चुनाव-19: 16 राउंड काउंटिंग, 2 बजे तक नतीजे!

    शिमलावासियों के पेयजल की दिक्कत होगी ऐसे दूर

    सरकार से लड़ा आश्रय, हार-जीत से कोई फर्क नहीं: अनिल शर्मा

    हिमाचल: रेप के बाद गर्भवती हुई भांजी, मामा गिरफ्तार

    मंडी में 2 तेंदुओं में जबरदस्त लड़ाई, देखें तस्वीरें

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज