मानसून की बारिश में बहे 1200 करोड़, हिमाचल सरकार ने केंद्र से मांगी मदद

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: September 8, 2019, 2:29 PM IST
मानसून की बारिश में बहे 1200 करोड़, हिमाचल सरकार ने केंद्र से मांगी मदद
हिमाचल प्रदेश में मानसून के दौरान हुआ करोड़ों का नुकसान

हिमाचल को मानसून ने इस बार 1200 करोड़ रूपये की चपत लगा दी है. हालांकि नुकसान का आकलन अभी भी किया जा रहा है. नुकसान का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) को मानसून( Monsoon) ने इस बार 1200 करोड़ रुपये (loss of 1200 crore in Monsoon) की चपत लगा दी है. हालांकि, नुकसान का आकलन अभी भी किया जा रहा है. ऐसे में नुकसान का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है. बरसात से हुए नुकसान (Damage from rain) का जायजा लेने के लिए केंद्रीय टीम (Central team) हिमाचल दौरे पर भी पहुंची और सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur)के साथ बैठक भी की. प्रदेश सरकार ने केंद्रीय टीम के समक्ष प्रदेश का पक्ष रखा है.

बारिश से पीडब्ल्यूडी को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

हिमाचल में बरसात (Heavy Rain) ने इस बार खूब तबाही मचाई है. सबसे ज्यादा नुकसान लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) को हुआ है. नुकसान को लेकर केंद्रीय टीम ने सीएम जयराम ठाकुर के साथ बैठक की. सीएम जयराम ठाकुर ने केंद्रीय टीम से आग्रह किया कि वे केंद्र के समक्ष हिमाचल का पक्ष मजबूती से रखें और केंद्र सरकार (Central Government) ज्यादा से ज्यादा मदद करें.

प्रदेश में 12 सितंबर तक मानसून रहेगा कमजोर

बता दें कि सबसे ज्यादा नुकसान शिमला, चंबा, कुल्लू, ऊना और सिरमौर जिला में हुआ है. हिमाचल में फिलहाल मानसून सीजन (Monsoon season) जारी है. हालांकि मानसून पहले से थोड़ा कमजोर हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 12 सितंबर तक मानसून कमजोर रहेगा. इसके बाद 12 से 18 सितंबर तक मानसून सामान्य स्थिति में रह सकता है. सितंबर के आखिरी सप्ताह में मानसून पीछे हटना शुरू हो जाएगा. अब तक हिमाचल में मानसून सामान्य स्थिति में है.

नुकसान का जायजा लेने के बाद केंद्रीय टीम ने सीएम जयराम ठाकुर के साथ की बैठक
नुकसान का जायजा लेने के बाद केंद्रीय टीम ने सीएम जयराम ठाकुर के साथ की बैठक


प्रदेश में सामान्य के बराबर हुई बारिश- मौसम विज्ञानी
Loading...

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के मौसम विज्ञानी मनीष ने कहा कि प्रदेश में सामान्य से 7 प्रतिशत कम बारिश हुई है. उन्होंने बताया कि बिलासपुर में सामन्य से 31 प्रतिशत, हमीरपुर में 20 प्रतिशत,  ऊना और शिमला में 9 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है, जबकि सिरमौर में सामान्य से 23 प्रतिशत,  सोलन में 17 और चंबा में 43 प्रतिशत कम बारिश हुई है. किन्नौर और लाहौल स्पीति में भी सामान्य से कम बारिश हुई है.

यह भी पढ़ें: पुलिस कॉन्सटेबल की लिखित परीक्षा आज, CCTV और Jammer के घेरे में होंगे परीक्षार्थी

यह भी पढ़ें: दो दिन बाद झील में तैरते मिली मछुआरे की लाश, एनडीआरएफ की टीम ने बाहर निकाला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 1:57 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...