गवाही के लिए तीन से ज्यादा मौके ना दें निचली अदालतें: हाईकोर्ट

हाईकोर्ट ने स्पष्ट किया कि निचली अदालतें अपने आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए कानून के तहत अपनी समर्थ शक्तियों का इस्तेमाल करने का अधिकार रखती हैं.

News18 Himachal Pradesh
Updated: July 19, 2019, 9:58 AM IST
गवाही के लिए तीन से ज्यादा मौके ना दें निचली अदालतें: हाईकोर्ट
हिमाचल हाईकोर्ट. (सांकेतिक तस्वीर.)
News18 Himachal Pradesh
Updated: July 19, 2019, 9:58 AM IST
हिमाचल हाईकोर्ट ने एक अहम आदेश दिया है. अब निचली अदालतों में पक्षकारों को गवाह पेश करने के लिए तीन से ज्यादा मौके नहीं मिलेंगे. यह आदेश हाईकोर्ट ने मामलों की सुनवाई को लेकर निचली अदालतों को दिए. हाईकोर्ट ने कहा कि यदि आवश्यक हो तो ही पक्षकारों को तीन से अधिक मौके दिए जा सकते हैं, लेकिन संबंधित जज को ऐसा करने के लिए ठोस कारणों का उल्लेख करना होगा.

कोर्ट ने जताई नाराजगी
कोर्ट ने नाराजगी जताई है कि इससे पहले भी हाईकोर्ट ने ऐसे आदेश निचली अदालतों को दिए थे, फिर भी ऐसे मामले आ रहे हैं, जिनमें बिना कारण बताए पक्षकारों को बार-बार गवाह पेश करने के मौके दिए जा रहे हैं.

इसलिए दिए आदेश

दरअसल एक मामले में आठ बार कोर्ट में गवाह के पेश न होने को लेकर सुनवाई हुई है. कोर्ट ने अवसर बंद करने के निचली अदालत के आदेश के खिलाफ दायर याचिका को खारिज करते फिर यह आदेश दिया है. हाईकोर्ट ने एक अन्य मामले में व्यवस्था दी कि निचली अदालतों के दिए अंतरिम आदेश उतने ही प्रभावी होते हैं, जितने अंतिम आदेश.

यह भी कहा
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोर्ट ने कहा कि कोई भी पक्षकार यह कहकर कोर्ट के आदेशों की अवमानना नहीं कर सकता कि उक्त आदेश अंतरिम है और अभी अंतिम आदेश आना बाकी है. हाईकोर्ट ने स्पष्ट कहा कि निचली अदालतें अपने आदेशों की अनुपालना निश्चित करने के लिए कानून के तहत अपनी समर्थ शक्तियों का इस्तेमाल करने का अधिकार रखती हैं. कोर्ट ने निचली अदालत की ओर से अपने आदेशों की अनुपालना करने के लिए प्रार्थी को पुलिस सहायता प्रदान करने के आदेशों को सही ठहराते हुए यह व्यवस्था दी.
Loading...

ये भी पढ़ें: शिमला से शिफ्ट नहीं होगा सेना प्रशिक्षण कमान का मुख्यालय

अनसेफ भवनों को खाली करने के लिए पुलिस बल का भी होगा इस्तेमाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 9:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...