DC ने दिए आदेश: मनाली-ग्रांफू-काजा मार्ग आधिकारिक तौर पर बंद किया

कुंजुम पास के पास बर्फबारी. (FILE PHOTO)
कुंजुम पास के पास बर्फबारी. (FILE PHOTO)

Manali Kaza Road Closed: स्पीति घाटी में काजा पहुंचने के लिए दो रास्ते हैं. एक शिमला की ओर से रामपुर-पुह-समधो मार्ग है. जबकि मनाली की ओर से कोकसर-चंद्रताल होते हुए काजा पहुंचा जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2020, 11:07 AM IST
  • Share this:
काजा. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति (Lahaul Spiti) में मनाली-ग्रांफू-काजा मार्ग को आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया गया है. बर्फबारी (Snowfall) को लेकर मौसम (Weather) विज्ञान केंद्र की चेतावनी के बाद लाहौल-स्पीति प्रशासन ने मनाली-ग्रांफू-काजा (Manali Kaza Road) मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया है. अब इस मार्ग पर वाहन चालक निजी जोखिम उठाकर आवाजाही कर सकते हैं. हालांकि, प्रशासन की ओर से रोक रहेगी.

सरकार के पास मशीनरी नहीं
डीसी लाहौल-स्पीति पंकज राय ने शुक्रवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है. हालांकि, कोकसर से ग्रांफू की तरफ सड़क मार्ग को पहले ही बंद किया गया है. दरअसल, बीआरओ से मिले इनपुट के बाद प्रशासन ने स्पष्ट कहा है कि बर्फबारी के बीच इस मार्ग पर कोई फंस जाए तो उसे रेस्क्यू करना मुश्किल हो जाएगा. लिहाजा, स्पीति के लोसर से कुंजम की तरफ वाहनों की आवाजाही को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है. बर्फबारी के हालात में बर्फ हटाने के लिए बड़ी मशीनरी उपलब्ध नहीं है. ऐसे में अब मनाली-ग्रांफू-काजा मार्ग को वाहनों के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया है. डीसी पंकज राय ने कहा कि अब इस मार्ग पर फिलहाल कोई वाहन नहीं चलेंगे.

काजा के लिए दो रास्ते हैं
स्पीति घाटी में काजा पहुंचने के लिए दो रास्ते हैं. एक शिमला की ओर से रामपुर-पुह-समधो मार्ग है. जबकि मनाली की ओर से कोकसर-चंद्रताल होते हुए काजा पहुंचा जा सकता है. लेकिन चंद्रताल के आगे कुंजुम पास पर भारी बर्फबारी होती है. यहां किसी के फंसने की सूरत में रेस्क्यू में काफी परेशानी हो सकती है. ऐसे में ये आदेश जारी किए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज