Assembly Banner 2021

Himachal MC Elections: 4 नगर निगमों के लिए वोटिंग शांतिपूर्ण तरीके से जारी

धर्मशाला में वोट डालने के लिए कतार में लगे लोग.

धर्मशाला में वोट डालने के लिए कतार में लगे लोग.

MC Elections In Himachal: नगर निगम चुनाव में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से मतदान हो रहा है, जबकि छह नगर पंचायतों और पंचायत प्रधानों के चुनाव में मतपत्रों का इस्तेमाल हो रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 7, 2021, 12:30 PM IST
  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में मंडी, धर्मशाला, पालमपुर और सोलन जिले में नगर निगम के चुनाव (Elections) के लिए मतदान जारी है. सुबह 10 बजे तक चार नगर निगमों धर्मशाला, पालमपुर, मंडी (Mandi) और सोलन में मतदान शांतिपूर्ण हो रहा है.

चुनाव आयोग के पास गड़बड़ी की कोई शिकायत नहीं आई है. धर्मशाला और पालमपुर में सुबह दस बजे तक 12.90 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं, मंडी में 13.20 प्रतिशत और सोलन में 12.60 प्रतिशत मतदान हुआ है.

चार नगर निगमों, छह नगर पंचायतों सहित 128 पंचायतों को देर शाम जनप्रतिनिधि मिलेंगे. सुबह आठ से मतदान शुरू हो गया है. दोपहर बाद चार बजे तक मतदान होगा. इसके अलावा, प्रोटोकॉल के तहत शाम 4 से 5 बजे तक कोरोना संक्रमित वोट डाल सकेंगे.शहरी निकायों और पंचायतों में उम्मीदवारों का भविष्य 3.13 लाख वोटर तय करेंगे. मतदान के तुरंत बाद वोटों की गिनती की जाएगी और इसके तुरंत बाद नतीजे घोषित होंगे.



पंचायतों में भी चुनाव
इसके अलावा, मंडी के धर्मपुर, शिमला के टूटू और चौपाल ब्लॉक में भी प्रधान पद के लिए भी भी आज वोटिंग हो रही है. पंचायतों के चुनाव में टूटू ब्लाक में 34, चौपाल ब्लाक में 48 और जिला मंडी के धर्मपुर ब्लाक की 54 पंचायतों में पंचायत प्रधान चुने जाने हैं. नगर निगम चुनाव में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से मतदान हो रहा है, जबकि छह नगर पंचायतों और पंचायत प्रधानों के चुनाव में मतपत्रों का इस्तेमाल हो रहा है.

सीएम ने की अपील

बता दें कि प्रदेश में नगर निगमों और पंचायतों में चुनाव के लिए 530 से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए गए हैं और 3000 कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. मतदान केंद्रों में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. चुनाव से एक दिन पहले सभी मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया गया है. कोविड नियमों की पालना के साथ चुनाव करवाए जा रहे हैं. मतदान केंद्रों पर वोटरों की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है और हैंड सैनिटाइज किए जा रहे हैं. कोरोना के खतरे को देखते हुए मतदान केंद्र में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी तैनात किए गए हैं. जिन केंद्रों पर कोरोना मरीज हैं, उन केंद्रों पर एक कर्मचारी पीपीई किट में तैनात किया गया है ताकि कर्मचारी मरीज संक्रमित मतदाता को वोटिंग में मदद कर सके. प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मतदाताओं से भारी संख्या में मतदान करने की अपील की है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज