फोरलेन संयुक्त संघर्ष समिति-सरकार की बैठक संपन्न, मंत्रियों की बनेगी कमेटी

वन एवं परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में फोरलेन प्रभावितों की 13 मांगों पर चर्चा हुई.

News18 Himachal Pradesh
Updated: October 14, 2018, 1:20 PM IST
फोरलेन संयुक्त संघर्ष समिति-सरकार की बैठक संपन्न, मंत्रियों की बनेगी कमेटी
फोरलेन संयुक्त संघर्ष समिति-सरकार की बैठक सम्पन्न
News18 Himachal Pradesh
Updated: October 14, 2018, 1:20 PM IST
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बीते शनिवार को हिमाचल फोरलेन संयुक्त संघर्ष समिति और प्रदेश सरकार के बीच सचिवालय में उच्च स्तरीय बैठक हुई. वन एवं परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में फोरलेन प्रभावितों की 13 मांगों पर चर्चा हुई.

गोविंद ठाकुर ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए फोरलेन प्रभावितों की समस्याओं को सुना और लोगों की मांग को सरकार तक पहुंचाने का आश्वासन दिया. वहीं बैठक में फोरलेन प्रभावितों के लिए मंत्रियों की कमेटी गठन करने पर सहमति बनी.

हिमाचल फोरलेन संयुक्त संघर्ष समिति ने बैठक में बीते 1 अप्रैल 2015 को ग्रामीण क्षेत्रों के लिए फैक्टर 1 को रद्द कर 1 जनवरी 2015 के फैक्टर 2 को लागू करने की मांग की है.

इसके अलावा हिमाचल फोरलेन संयुक्त संघर्ष समिति ने कहा कि पुनर्स्थापन और पुनर्वास की शेड्यूल 2 की प्रक्रिया पर अमल किया जाए. उजड़ रहे कस्बों को शेड्यूल 3 की तर्ज पर फिर से बसाया जाए. साथ ही फोरलेन सड़क निर्माण से प्रभावित नालियां, कुएं, बिजली और पाइपलाइन की बहाली हो.

उनकी मांग है कि भू-अधिग्रहण कानून 2013 के अनुसार प्रभावितों को रोजगार दिया जाए. आर्बिट्रेशन मामलों को शीघ्रता से निपटाया जाए. बता दें कि ऐसी करीब 13 मागों को लेकर बैठक में 3 घंटे सकारात्मक चर्चा हुई.

वन एवं परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि सीएम के निर्दैशानुसार प्रभावितों की समस्याओं को सुना गया और इनकी मांगों को लेकर सीएम को अवगत करवाया जाएगा. साथ ही मंत्रियों की कमेटी बनाने पर भी सहमति बनी है.

ये भी पढ़ें:- दुग्ध उत्पादन से जुड़ी 109 करोड़ की परियोजना को केंद्र की मंजूरी, पहली किश्त रिलीज
Loading...

सड़क हादसे में घायल का दिल छाती चीरकर निकला बाहर, IGMC ने ऐसे दी ‘दूसरी जिंदगी’
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->
काउंटडाउन
काउंटडाउन 2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे
2018 विधानसभा चुनाव के नतीजे