लाइव टीवी

शिमला MC चुनाव: कभी निगम में क्लर्क थी सत्या कौंडल, अब चुनी गई मेयर
Shimla News in Hindi

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 18, 2019, 4:58 PM IST
शिमला MC चुनाव: कभी निगम में क्लर्क थी सत्या कौंडल, अब चुनी गई मेयर
मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के बाद भाजपा के मंत्री और नेता.

Shimla MC Mayor and Deputy Mayor Election: चुनाव में मेयर पद पर सत्या कौंडल ने कांग्रेस के राकेश चौहान को 21-11 से हराया, जबकि डिप्टी मेयर के चुनाव में शैलेंद्र चौहान ने सुषमा कुठियाला को 21-11 से पराजित किया.

  • Share this:
शिमला. शिमला नगर निगम (Shimla Mayor Election) को बुधवार को नए मेयर और डिप्टी मेयर (Deputy Mayor) मिल गए हैं. मेयर पद पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की करीबी सत्या कौंडल (Satya Kaundal) मेयर निर्वाचित हुई हैं. वहीं भाजपा (BJP) के मुख्य सचेतक नरेंद्र बरागटा के करीबी शैलेंद्र चौहा (Shailender Chauhan) न डिप्टी मेयर चुने गए हैं. उनका कांग्रेस से सीधा मुकाबला रहा और 34 पार्षदों में से 32 ने हिस्सा लिया. चुनाव में मेयर पद पर सत्या कौंडल ने कांग्रेस के राकेश चौहान को 21-11 से हराया, जबकि डिप्टी मेयर के चुनाव में शैलेंद्र चौहान ने सुषमा कुठियाला को 21-11 से पराजित किया. इस चुनाव से दो पार्षदों ने किनारा किया. इनमें एक माकपा और और निर्दलीय पार्षद शामिल हैं.

कौन हैं सत्या कौंडल
सत्या कौंडल शिमला शहर के संजौली चौक वार्ड से दूसरी बार पार्षद चुनी गई हैं. राजनीति में आने से पहले वह नगर निगम में ही क्लर्क थी और वहां से सेवानिवृत्त होने के बाद संजौली चौक से पार्षद बनी. पहली बार वह महिला आरक्षित वार्ड से आई थी और इस बार यह ओपन वार्ड से चुनी गई. वह शिमला जिले के नेरवा में जन्मी हैं और उनकी शादी बिलासपुर में हुई है और कई दशकों से शिमला में ही रही हैं. स्थानीय विधायक शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की करीबी हैं.

यह बोली सत्या कौंडल



मेयर चुने जाने के बाद सत्या कौंडल ने कहा कि उनकी प्राथमिकता शिमला शहर को देश के अग्रणी शहरों की सूची में शामिल करना है. शिमला शहर में पानी की कमी को दूर करना उनकी प्राथमिकता रहेगी. शिमला स्मार्ट सिटी के तहत शहर में होने वाले कार्यों में तेजी लाई जाएगी और शहर में सफाई पर और ध्यान दिया जाएगा. 2022 तक शिमला को स्मार्ट सिटी में अग्रणी नगर बनाया जाएगा. सत्या कौंडल ने उन्हें मेयर पद के लिए उम्मीदवार घोषित किए जाने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सत्ती, शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज समेत अन्य नेताओं का आभार जताया.



मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के बाद सीएम से मिलने पहुंचे शेलेंद्र चाहौन और सत्या कौंडल.
मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के बाद सीएम से मिलने पहुंचे शेलेंद्र चाहौन और सत्या कौंडल.


कौन हैं शेलेंद्र चाहौन
डिप्टी मेयर शैलेंद्र चौहान मशोबरा वार्ड से पार्षद हैं. वे पहली बार ढली वार्ड से ही पार्षद चुने गए थे और अबकी बार डीलिमिटेशन के बाद नए बने मशोबरा वार्ड से पार्षद चुने गए. वे मूल रूप से शिमला जिले के कोटखाई से ताल्लुक रखते हैं. डिप्टी मेयर निर्वाचित हुए शैलेंद्र चौहान ने कहा कि वे शिमला शहर को साफ सुथरा नगर बनाने के लिए कार्य करेंगे. शिमला शहर के विकास के लिए भी सभी 34 पार्षदों के साथ मिलकर कार्य करेंगे और स्मार्ट सिटी के तहत होने वाले कार्यों में तेजी लाएंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री के साथ-साथ नरेंद्र बरागटा का आभार जताते हुए कहा कि उन से जो उम्मीदें पार्टी ने लगाई है, वे उस पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे.

डिप्टी मेयर शेलेंद्र चाहौन और मेयर सत्या कौंडल.
डिप्टी मेयर शेलेंद्र चाहौन और मेयर सत्या कौंडल.


चुनाव में 34 में से 32 पार्षदों ने हिस्सा लिया
शहरी विकास विभाग के निदेशक आरके गौतम ने बताया कि शिमला नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में 34 में से 32 पार्षदों ने हिस्सा लिया. इसमें मेय़र पद पर सत्या कौंडल और डिप्टी मेयर के चुनाव में शैलेंद्र चौहान विजयी घोषित हुए. चुनाव से पहले सुबह सभी पार्षद सीएम जयराम ठाकुर से मिलने उनके सरकारी आवास ओकओवर गए और फिर वहां से सुरेश भारद्वाज और नरेंद्र बरागटा की अगुवाई में डीसी आफिस पहुंचे. डीसी आफिस में उन्हें मेयर और डिप्टी मेयर के प्रत्याशियों की जानकारी दी गई. साथ ही स्पष्ट निर्देश दिए कि किसी भी पार्षद का वोट दूसरे दल के उम्मीदवार को नहीं जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: हिमाचल: रिकॉर्ड तोड़ने लगे प्याज के दाम, शिमला में 140 रुपये किलो पहुंची कीमत

शिमला MC पर BJP का कब्जा: सत्या कौंडल मेयर-शैलेन्द्र चौहान बने डिप्टी मेयर

कांगड़ा में खेतों की रखवाली करने गए पिता की बंदूक से चली गोली से बेटे की मौत

हिमाचल में प्रचंड ठंड: 12 साल का रिकॉर्ड टूटा, केलांग में पारा -16.4 डिग्री

मंडी: गूगल पर RTO ऑफिस का फर्जी नंबर डालकर ठगी की कोशिश

पैसे लेने का VIDEO वायरल: पांवटा नगर परिषद उपाध्यक्ष का BJP और पद से इस्तीफा
First published: December 18, 2019, 4:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading