Himachal News: हिमाचल प्रदेश में कल से शुरू होगा वैक्सीनेशन अभियान, 18+ उम्र वालों को लगेगा टीका

हिमाचल प्रदेश में 17 मई से मेगा वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो रहा है. उसकी तैयारी कर ली गई है.

हिमाचल प्रदेश में 17 मई से मेगा वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो रहा है. उसकी तैयारी कर ली गई है.

हिमाचल प्रदेश में 17 मई मेगा वैक्सीनेशन अभियान शुरु हो रहा है. इसके तहत 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को कोरोना टीके लगाये जाएंगे. जिले में 28 सेशन साइट पर पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर युवाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी.

  • Last Updated: May 16, 2021, 7:40 AM IST
  • Share this:

शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में करीब तीन सप्ताह बाद मेगा वैक्सीनेशन अभियान शुरू हो रहा है. 17 मई से यानी सोमवार से प्रदेश में अभियान शुरुआत होगी. इसके तहत प्रदेश के 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को कोरोना टीके लगाये जाएंगे. मेगा वैक्सिनेशन अभियान के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. जिले में 28 सेशन साइट पर पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर युवाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सिनेशन अभियान के तहत प्री रजिस्ट्रेशन कर चुके युवाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए संबंधित व्यक्ति को पोर्टल पर स्लॉट लेना होगा. जो दो दिन पहले खुल जायेगा.

हफ़्ते में मात्र दो दिन लगेगी लगेगी वैक्सीन

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMHO) डॉ सुरेखा चोपड़ा ने बताया कि जिला शिमला में मेगा वैक्सीनेशन 17 मई से शुरु हो जाएगा, जो 31 मई तक चलेगा. मेगा वैक्सीनेशन अभियान के लिए प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की ओर से 13670 वैक्सीन की डोज़ मिली है. जिसके तहत सप्ताह में मात्र दो दिन ही वैक्सीनेशन की जाएगी. हरेक सेशन साइट पर मात्र 100 लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी. सोमवार और वीरवार को जिला में 27 सेशन साइट चिन्हित किये गए हैं, जहां 18 से 44 साल तक के लोगों को पहली डोज़ लगाई जाएगी. उन्होंने बताया कि इस दौरान वैक्सिनेशन की दूसरी डोज़ लेने वालों के लिए अलग दिन सेशन साइट चिंहित की गई हैं. जिनका समय अब 12 से 16 सप्ताह का किया गया है.

डॉ  सुरेखा चोपड़ा ने बताया कि जिला में अब तक 265551 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. जबकि 18 से 44 साल तक कि आयु के करीब 6 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाना है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को केंद्र की ओर से अभी तक डेढ़ लाख डोज़ मिली है, जिसके तहत जिला शिमला को 13670 कोविशील्ड डोज़ मिली है. जो 31 मई तक लगाई जाएगी. उन्होंने साफ कहा कि जो व्यक्ति पहले से रजिस्टर्ड नहीं है वे सेशन साइट पर न आएं. साइट पर किसी भी व्यक्ति की रजिस्ट्रेशन नहीं होगी.
वैक्सीन की कमी कारण लेट हुआ अभियान

बता दें कि वैक्सिनेशन की कमी के चलते यह अभियान तीन सप्ताह बाद शुरु होने जा रहा है पहले यह अभियान 1 मई से शुरु होने वाला था लेकिन राज्य सरकार के पास पर्याप्त मात्रा में कोरोना कि वैक्सीन न होने के चलते अब सोमवार से शुरू होने जा रहा है.प्रदेश में अभी भी वैक्सीन की पर्याप्त मात्रा नहीं है जिसके चलते सप्ताह में मात्र दो दिन ही वैक्सिनेशन की जा रही है. वैक्सिनेशन करने के लिए विभाग ने पहले आओ पहले पाओ का आधार रखा है साथ ही जिस व्यक्ति ने पहले रजिस्ट्रेशन की है जो 28 अप्रैल से शुरु हो गई थी अब उस व्यक्ति को पोर्टल पर जाकर अपना स्लॉट लेना होगा जिसे ओपन कर दिया गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज