नेता प्रतिपक्ष के सवाल पर बोले पंचायती राज मंत्री, सरकार नए परिवारों को भी देना चाहती है BPL का लाभ

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 23, 2019, 6:50 PM IST
नेता प्रतिपक्ष के सवाल पर बोले पंचायती राज मंत्री, सरकार नए परिवारों को भी देना चाहती है BPL का लाभ
24 और 25 अगस्त को सदन में दो दिनों का अवकाश रहेगा. 26 अगस्त को दोपहर 2 बजे सत्र के छठे दिन की कार्यवाही शुरू होगी.

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने आरोप लगाया कि सरकार बीपीएल परिवारों की सूची में कटौती करके समृद्धि दिखाने का प्रयास कर रही है.

  • Share this:
हिमाचल विधानसभा (Himachal Vidhan Sabha) के मॉनसून सत्र (Monsoon Session) के पांचवे दिन आज शुक्रवार को प्रश्नकाल (Question Hour) के साथ कार्यवाही शुरू हुई. आज नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री (Mukesh Agnihotri) नियम 62 के तहत सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लेकर आए. उन्होंने प्रदेश के BPL परिवारों की सूची में कटौती के कारण उत्पन स्थिति से ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री (Minister of Rural Development and Panchayati Raj) का ध्यान आकर्षित किया. मुकेश अग्निहोत्री ने आरोप लगाया कि सरकार बीपीएल परिवारों की सूची में कटौती करके समृद्धि दिखाने का प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि बीपीएल से नाम कटने के बाद कई परिवारों को सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रहना पड़ेगा. ऐसे में गरीब परिवारों के साथ बड़ा अन्याय होगा. बीपीएल के मुद्दे पर कांग्रेस के विधायक आशीष बुटेल (Aashish Butel) ने भी सदन में सरकार का ध्यान आकर्षित किया.

'विपक्ष बीपीएल को लेकर भ्रम की स्थिति में है'

वहीं विपक्ष द्वारा सदन में लाए गए ध्यानाषर्कण प्रस्ताव के जवाब में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने (Virender Kanwar) कहा कि विपक्ष बीपीएल को लेकर भ्रम की स्थिति में है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसी भी पात्र परिवार को बीपीएल की लिस्ट से नहीं हटा रही है. सरकार पात्र और जरूरतमंद नए लोगों को शामिल करने का प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि कई परिवार बीपीएल में शामिल होने के लिए गरीब बने हैं. वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में 2 लाख 82 हजार परिवार बीपीएल में शामिल हैं. ऐसे में नए परिवारों को भी बीपीएल में लाकर फायदा देने का सरकार प्रयास कर रही है.

बता दें कि हिमाचल में 13 वीं विधानसभा के मानसून सत्र ने आज पांच बैठकों के बाद आधा सफर तय कर लिया है. 24 और 25 अगस्त को सदन में दो दिनों का अवकाश रहेगा. 26 अगस्त को दोपहर 2 बजे सत्र के छठे दिन की कार्यवाही शुरू होगी.

ये भी पढ़ें - बिलासपुर पुलिस का खुलासा,हिमाचल में कोई बच्चा चोर गिरोह नहीं

ये भी पढ़ें - बारिश:शिमला को एक माह के भीतर हुआ 15करोड़ से ज्यादा का नुकसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 6:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...