Monsoon in Himachal: हिमाचल में झमाझम बारिश, गर्मी से राहत, तापमान लुढ़का

मनाली में बारिश के बीच सड़क से गुजरता शख्स.

Monsoon Rain in Himachal: हिमाचल में 13 दिन पहले ही मॉनसून पहुंच गया है. 13 जून को सूबे में मॉनूसन ने दस्तक दी है. अनुमान था कि 25 जून को मॉनसून की एंट्री होगी. अब लगातार बारिश हो रही है और इससे गर्मी से राहत मिल रही है. ऊना में मंगलवार को 35 डिग्री पारा दर्ज हुआ है.

  • Share this:
    शिमला. हिमाचल प्रदेश में मॉनसून (Monsoon) के पहुंचने गया है. झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है. बुधवार सुबह चार बजे से प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है. मंडी, शिमला, कुल्लू सहित तमाम जिलों में बारिश होने से गर्मी से राहत मिली है. हिमाचल (Himachal Pradesh) प्रदेश में मौसम विभाग ने अगले पांच दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

    हिमाचल में बुधवार की सुबह से नदी नाले ऊफान पर हैं. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने अधिकांश क्षेत्रों में बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ का येलो अलर्ट जारी किया है. , धर्मशाला में चौबीस घंटे में 56 एमएम बारिश हुई है. इसके अलावा, डलहौजी में 15 एमएम, कांगड़ा में 24 और शिमला में 7 एमएम पानी बरसा है. शिमला में बुधवार सुबह बारिश और धुंध पड़ी हुई है.


    कैसा रहेगा मौसम
    मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और उच्च पर्वतीय जिलों किन्नौर और लाहौल स्पीति में 18 से 20 जून तक मौसम साफ रहेगा. यहां 21 जून को मौसम खराब रहने की संभावना है. मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में 21 जून तक बारिश के आसार हैं. 19 जून तक इन क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है.

    मनाली में ब्यास नदी का नजारा.


    13 दिन पहले पहुंचा मॉनसून
    हिमाचल प्रदेश में 13 दिन पहले ही मॉनसून पहुंच गया है. 13 जून को सूबे में मॉनूसन ने दस्तक दी है. इससे पहले अनुमान था कि 25 जून को मॉनसून की एंट्री होगी. अब सूबे में लगातार बारिश हो रही है और इससे गर्मी से राहत मिल रही है. ऊना में मंगलवार को 35 डिग्री पारा दर्ज हुआ है.

    तापमान में उतार चढ़ाव
    बुधवार को ऊना-बिलासपुर में अधिकतम तापमान 36.0, हमीरपुर में 34.8, कांगड़ा में 34.3, भुंतर में 33.6, सुंदरनगर में 33.1, सोलन में 31.5, नाहन में 31.0, चंबा में 31.5, धर्मशाला में 27.8, शिमला में 25.4, कल्पा में 24.5, डलहौजी में 20.1 और केलांग में 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. कांगड़ा में छह डिग्री तक पारा लुढ़का है. इसके अलावा, चंबा और डलहौजी में तापमान में सात डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.