Home /News /himachal-pradesh /

monsoon in himachal in 6 days 37 deaths reported 30 lakhs property loss hpvk

हिमाचल में मॉनसून का कहर, 6 दिन में ही 37 लोगों की मौत, 30 लाख रुपये का नुकसान

मॉनसून के दौरान हुई मौतों में सड़क हादसे भी शामिल हैं. दो और तीन जुलाई को चार लोगों की मौत हुई है.

मॉनसून के दौरान हुई मौतों में सड़क हादसे भी शामिल हैं. दो और तीन जुलाई को चार लोगों की मौत हुई है.

Monsoon Rain in Himachal: मॉनसून सीजन में सड़क हादसों में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. कुल्लू में 13, चंबा, मंडी और हमीरपुर में 5-5 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा, सोलन में तीन, कांगड़ा 2 और बिलासपुर में 1, सिरमौर 1 और अन्य जिलों में भी 1-1 मौत हुई है.

अधिक पढ़ें ...

शिमला. हिमाचल प्रदेश में एंट्री के बाद से ही लगातार मॉनसून बरस रहा है. प्रदेश के कई ईलाकों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. सोमवार अल सुबह भी मंडी सहित प्रदेश के अन्य इलाकों में काफी बारिश हुई है. अहम बात है कि सूबे में मॉनसून की एंट्री को महज छह दिन हुए हैं और अब तक 37 लोगों की मौत हो चुकी है. साथ ही 30 लाख रुपये का नुकसान भी मॉनसून की बारिश से हुआ है.  हिमाचल प्रदेश के राजस्व विभाग की ओर से यह जानकारी दी गई है.

जानकारी के अनुसार, मॉनसून के दौरान हुई मौतों में सड़क हादसे भी शामिल हैं. दो और तीन जुलाई को चार लोगों की मौत हुई है. छह दिन में कुल 37 लोगों की जान गई है. वहीं, 20 लोग घायल हैं. पीड़ितों को एक करोड़ रुपये की राहत राशि दी गई है. साथ ही इस दौरान तीन कच्चे मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं. वहीं, छह पक्के मकानों को आंशिक तौर पर नुकसान पहुंचा है. इन मौतों में कुल्लू बस हादसे के शिकार भी शामिल हैं.

किस जिले में कितनी मौतें

मॉनसून सीजन में सड़क हादसों में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. कुल्लू में 13, चंबा, मंडी और हमीरपुर में 5-5 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा, सोलन में तीन, कांगड़ा 2 और बिलासपुर में 1, सिरमौर 1 और अन्य जिलों में भी 1-1 मौत हुई है. मॉनसून से अब तक सरकार को 30 लाख 72 हजार रुपये का नुकसान पहुंचा है. सबसे ज्यादा 18 लाख रुपये का नुकसान सिरमौर जिले में हुआ है. सभी 12 जिलों में 13 सड़क हादसे हुए हैं. सोलन में डूबने से दो भाइयों की मौत हुई है.

अधिक बरस रहा है मॉनसून

हिमाचल प्रदेश में तीन जिलों को छोड़कर शेष सभी 9 जिलों में मानसून की अच्छी बारिश हो रही है. प्रदेश में अभी तक मानसून सामान्य से 54% ज्यादा बरस चुका है. लाहौल स्पीति, हमीरपुर और ऊना जिले में मानसून की कम बारिश हो रही है. लाहौल स्पीति में सबसे कम 87% कम बारिश हुई है. हमीरपुर में 67 और ऊना में 52% कम बारिश दर्ज की गई है. अभी तक बिलासपुर में सबसे ज्यादा 223, शिमला में 221, सोलन में 204 और किन्नौर में 149% ज्यादा बारिश हो चुकी है. प्रदेश के अन्य जिलों में भी मानसून जमकर बरस रहा है. इससे प्रदेश में लोगों को सूखे की स्थिति से भारी निजात मिली है. यह आंकड़ा दो जुलाई तक का है.

Tags: Himachal pradesh, Monsoon, Shimla Monsoon, Shimla News, Weather Alert

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर