Rain in Shimla: 13 भवन अनसेफ घोषित, MC ने खुदाई पर लगाई रोक

शिमला में जेसीबी से खुदाई पर रोक.

Monsoon in Shimla: मेयर सत्या कौंडल ने बताया कि बरसात के चलते इस बार 13 भवनों को असुरक्षित घोषित किया गया है जिसके तहत निगम ने भवन मालिकों को नोटिस जारी कर खाली करने को कहा गया है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (Shimla) में बरसात के दौरान मशीनों से खुदाई पर पूरी तरह से रोक रहेगी. नगर निगम प्रशासन ने बरसात के खत्म होने पर मशीनों का इस्तेमाल कर खोदाई करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही ऐसे स्थानों पर जहां पर दूसरे भवनों से बिल्कुल सटी हुई जमीन पर काम करना है, वहां पर भी खुदाई के लिए पूरी तरह से रोक होगी. शहर में बरसात के दौरान भूस्खलन की ज्यादा आशंका रहती है. दूसरी तरफ खोदाई होने पर ये आशंका तीन से चार गुना तक बढ़ जाती है.

हर साल शहर में ढह रहे मकान, एमसी ने खुदाई कार्य पर लगाई रोक
बता दें कि पिछले साल भी बरसात के दौरान टूटू में निगम की पार्किंग की हो रही खुदाई के चलते एक बहुमंजिला भवन ढह गया था, वहीं साथ लगते तीन से चार भवनों पर खतरा मंडरा रहा था. इसे बाद में ठीक तो किया, लेकिन एक बहुमंजिला भवन तो पूरी तरह से मिट्टी हो गया. वहीं, संजौली में भी इसी साल साथ लगते प्लाट पर हो रही खोदाई से एक चार मंजिला भवन पूरी तरह से मिट्टी बन गया. इसी तरह से हर साल बरसात के दौरान कई स्थानों पर घरों को खतरा बना रहता है. इस आशंका को खत्म करने के लिए नगर निगम ने ये निर्देश जारी किए हैं.

एमसी ने 13 भवन किए हैं असुरक्षित घोषित
मेयर सत्या कौंडल ने कहा कि शहर में लोगों को बरसात के दौरान होने वाले नुकसान से बचाया जा सके, इसके लिए तैयारी की जा रही है. इसी कड़ी में ये निर्देश जारी किए हैं. शहर में कई नाले अभी तक ब्लाक हैं. इन नालों में बरसात के दौरान पानी साथ लगते घरों या फिर रास्तों से बहना शुरू हो जाता है. इससे आम लोगों के घरों में पानी घुसने से लेकर मलबा भरने की आशंका बनी रहती है. नगर निगम हालांकि इन नालों की सफाई समय-समय पर करवाता है, लेकिन बरसात की दो से तीन बारिशों में ये फिर से भर जाते हैं.मेयर सत्या कौंडल ने बताया कि बरसात के चलते इस बार 13 भवनों को असुरक्षित घोषित किया गया है जिसके तहत निगम ने भवन मालिकों को नोटिस जारी कर खाली करने को कहा गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.