• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • Himachal Weather Update: अगले 3 दिन मौसम बरपा सकता है कहर, कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

Himachal Weather Update: अगले 3 दिन मौसम बरपा सकता है कहर, कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

हरियाणा में 3 दिन भारी बारिश के आसार. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

हरियाणा में 3 दिन भारी बारिश के आसार. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Orange alert in Himachal: भारी बारिश से निचले इलाकों में बाढ़ की संभावना है, मध्यम और अत्यधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर भू-स्खलन की संभावना है. कई स्थानों पर यातायात व्यवस्था प्रभावित हो सकती है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में आगामी तीन दिनों तक मौसम कहर बरपा सकता है. मौसम विभाग (Weather Department) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 19 जुलाई तक कुछ जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. प्रदेश में 22 जुलाई तक मौसम खराब रहने का की संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले में आगामी 72 घंटों में भारी बारिश की संभावना, इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और अन्य जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

प्रदेश में मॉनसून सक्रिय रहेगा और सभी स्थानों पर बारिश होगी. निदेशक के अनुसार भारी बारिश से निचले इलाकों में बाढ़ की संभावना है, मध्यम और अत्यधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर भू-स्खलन की संभावना है. कई स्थानों पर यातायात व्यवस्था प्रभावित हो सकती है, ऐसे में पर्यटकों और स्थानीय लोगों को खतरे वाले स्थानों पर न जाने की सलाह दी गई है.

राजधानी शिमला की बात करें तो यहां बीते तीन दिनों में बारिश नहीं हुई है, हालांकि यहां बादल छाए हुए हैं और अधिकतर समय धुंध छायी रहती है. इससे पहले, शुक्रवार सुबह मंडी, शिमला सहित कई इलाकों में बारिश हुई. इस दौरान पालमपुर, नाहन, मंडी और डलहौजी में बारिश हुई है. किन्नौर में लैंडस्लाइड के चलते काजा हाईवे 15 घंटे के लिए बंद रहा. चंबा में भी कुछ ऐसा ही हाल रहा.

13 लोगों ने जलप्रलय में जान गंवाई

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में 12 जुलाई को हुई भारी बारिश के बाद अभी भी जनजीवन पटरी पर नहीं लौटा है. कांगड़ा जिले में अब तक 11 मौतें हो चुकी हैं. हिमाचल में कुल 13 लोगों ने जलप्रलय में जान गंवाई है. कांगड़ा के शाहपुर के बोह वैली में अब तक नौ शव मिले हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज