हिमाचल के जंगलों में आग, अब तक 264 घटनाएं आईं सामने

गौरतलब है कि वन विभाग सेटेलाइट से भी निगरानी कर रहा है, लेकिन वनों की आग के मामले कम नहीं हो रहे हैं.

News18 Himachal Pradesh
Updated: June 3, 2019, 2:36 PM IST
हिमाचल के जंगलों में आग, अब तक 264 घटनाएं आईं सामने
चंबा में लगी आग.
News18 Himachal Pradesh
Updated: June 3, 2019, 2:36 PM IST
हिमाचल में भीषण गर्मी का सबसे सबसे खामियाजा वन संपदा को भुगतना पड़ता है. प्रदेश का हरा सोना धू-धू धु कर जलने से आग में स्वाह हो जाता है. प्रदेश का पारा चढ़ने से जगलों में लगने वाली आग की घटनाओं में इजाफा हो जाता है.

वनों में लगने वाली आग की घटनाओं की अगर बात करें तो बीते वर्ष की अपेक्षा इस साल 1 जून तक 90 फीसदी कमी दर्ज की गई है. 1 जून तक प्रदेश के वनों में 264 आग की घटनाएं हो चुकी है, जिससे 1380 हैक्टेयर वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है.

इस बार कम घटनाएं

वहीं, बीते साल 1 जून तक 2300 आग की घटनाएं सामने आ चुकी थी जिससे 24000 हैक्टेयर वन भूमि पर वन संपदा को नुकसान हुआ था. प्रदेश वन विभाग के प्रधान मुख्य अरण्यपाल (पीसीसीएफ) अजय कुमार ने कहा कि बीते वर्ष की तुलना में इस बार 1 जून तक 90 फीसदी कमी आई हैं. अभी तक प्रदेश में 11 फीसदी आग घटनाएं सामने आई है.

विभाग उठा रहा कदम

वन बल प्रमुख अजय कुमार ने कहा कि बीते साल की अपेक्षा इस साल वनों में लगने वाली आग की घटनाओं में काफी कमी आई है. अजय कुमार का दावा है कि वनों की आग पर रोक लगाने के लिए विभाग द्धारा उठाए गए कारगर प्रयासों का परिणाम है.

‘वन विभाग को सूचित करें’
Loading...

अजय कुमार ने प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि वनों की आग पर रोक लगाने के लिए जलती हुई चीज को जंगल में न फेंकें. आग लगने पर तुरंत वन विभाग को सूचित करें और बुझाने में अपना सहयोग दें, जिसे बहुमुल्य वन संपदा को आग के हवाले होने से बचाया जा सके. गौरतलब है कि वन विभाग सेटेलाइट से भी निगरानी कर रहा है, लेकिन वनों की आग के मामले कम नहीं हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें: छह माह की बच्ची के गले में फंसा चॉकलेट का टुकड़ा, मौत

पंडोह और लारजी डैम से छोड़ा जाएगा पानी, अलर्ट जारी

हाईवे पर चलती कार पर पहाड़ी से गिरी चट्टान, ड्राइवर की मौत

हिमाचल कैबिनेट की मैराथन मीटिंग में सवर्ण आरक्षण को मूंजरी

खेतों में छलांग लगानेवाले नमन की निगाहें नेशनल चैंपियनशिप पर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 3, 2019, 2:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...