लाइव टीवी
Elec-widget

हिमाचल में MBBS, नौकरी दूसरे राज्य में: मोटे पैकेज के लालज में 30 डॉक्टरों ने तोड़ा बांड

Pradeep Kumar | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 21, 2019, 12:06 PM IST
हिमाचल में MBBS, नौकरी दूसरे राज्य में: मोटे पैकेज के लालज में 30 डॉक्टरों ने तोड़ा बांड
हिमाचल में डॉक्टरों ने तोड़े बॉन्ड नियम. (सांकेतिक तस्वीर)

Doctors in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के मेडिकल क़ॉलेज (Medical Colleges) में एमबीबीएस (MBBS) करने पर सूबे के अस्पतालों में अधिकतम पांच साल तक सेवाएं देना जरूरी है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में बांड नियमों (‌‌Bond Rules) को तोड़ने वाले डॉक्टरों पर कार्रवाई होने जा रही है. बांड नियमों के तहत एमबीबीएस (MBBS) करने के बाद पांच साल तक हिमाचल में सेवाएं देना जरूरी होता है, लेकिन 30 से ज्यादा डॉक्टर (Doctors) ऐसे पाए गए हैं, जिन्होंने हिमाचल के मेडिकल कालेजों में पीजी करने के बाद मोटी सैलरी के लालच में प्रदेश से बाहर के अस्पतालों में सेवाएं देनी शुरू कर दी है. कुछ डॉक्टर विदेश भी चले गए हैं. ऐसे में अब इन डॉक्टरों पर स्वास्थ्य विभाग (Health Department) कानूनी कार्रवाई करने जा रहा है. साथ ही बांड मनी भी रिकवर की जाएगी.

यह बोले स्वास्थ्य मंत्री
स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि एक पीजी डॉक्टर और स्पेशलिस्ट डॉक्टर बनाने के लिए सरकार को लाखों रूपये खर्च आता है. ऐसे में डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी करने के बाद हिमाचल को उम्मीद रहती है कि वे यहीं पर नियमों के मुताबिक सेवाएं दें, लेकिन कुछ डॉक्टरों ने नियमों की उल्लंघना की है, जिन कार्रवाई होगी. यह कार्रवाई पूर्वाग्रह से नहीं हो रही है, बल्कि नियमों के तहत की जा रही है. बांड नियम तोड़ने वाले डॉक्टरों से 40 लाख रूपये तक रिकवर करने किए जा सकते हैं.

हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार.
हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार.


ये है नियम
हिमाचल प्रदेश के मेडिकल क़ॉलेज में एमबीबीएस करने पर सूबे के अस्पतालों में अधिकतम पांच साल तक सेवाएं देना जरूरी है. इसके लिए एडमिशन के दौरान ही बॉंड भरना होता है. निजी मेडिकल कॉलेज को लेकर नियम में थोड़ा बदलाव है. सूबे में छह सरकारी और एक निजी मेडिकल कॉलेज है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में मौसम: शिमला में बादल छाए, 3 दिन तक बारिश और बर्फबारी की संभावना
Loading...

हिमाचल के मंडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

PHOTOS: एक सप्ताह बाद रोहतांग बहाल, लाहौल को राहत, कुल्लू रवाना हुए बाशिंदे

‘भूमि हस्तांतरण कर ननकाना साहिब को पाकिस्तान से भारत में शामिल किया जाए’

PHOTOS: सियाचिन ग्लेशियर में शहीद हुए हिमाचली लाल मनीष पंचतत्व में विलीन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 12:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...