होम /न्यूज /हिमाचल प्रदेश /CCTV के पहरे में होगी पहाड़ों की रानी शिमला, लगेंगे 300 कैमरे

CCTV के पहरे में होगी पहाड़ों की रानी शिमला, लगेंगे 300 कैमरे

शिमला शहर . (सांकेतिक तस्वीर)

शिमला शहर . (सांकेतिक तस्वीर)

नगर निगम महापौर सत्या कौंडल ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जल्द ही शिमला शहर में सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे. ...अधिक पढ़ें

शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की राजधानी और पहाड़ों की रानी शिमला (Shimla) पर जल्द ही तीसरी आंख का पहरा रहेगा. राजधानी का चप्पा चप्पा अब तीसरी आंख की गिरफ्त में होगा. शिमला में आने जाने वाला हर एक व्यक्ति तीसरी आंख की पैनी नजर से बच नहीं पाएगा. नगर निगम शिमला स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (Smart City Project) के तहत शिमला में विभिन्न जगहों पर 300 सीसीटीवी (CCTV) कैमरे स्थापित करने जा रहा है. इसके लिए निगम ने 71 करोड़ का प्रावधान रखा गया है. इन कैमरों का कंट्रोल सचिवालय में रहेगा, जहां से शहर की हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी.

टैंडर प्रक्रिया जल्द होगी
शिमला शहर में अभी इन कैमरों के लिए स्थान चिन्हित किए जा रहे हैं. इस तीसरी आंख के शहर में लग जाने के बाद चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा यातायात समस्यायों नियमों और सफाई व्यस्था पर भी पैनी नजर रहेगी, फिलहाल अभी पुलिस और पार्षदों से इस सम्बंध में सुझाव मांगे गए हैं. नगर निगम जल्द ही इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है, जिसके बाद राजधानी में कैमरे लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा.

यह बोली मेयर
नगर निगम महापौर सत्या कौंडल ने कहा कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जल्द ही शिमला शहर में सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इस सम्बंध में पुलिस विभाग तथा पार्षदों से सुझाव मांगे गए हैं. इन सुझावों के बाद ही शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कैमरे लगाए जाएंगे, जिससे चोरी की घटनाओं और सफाई व्यवस्था समेत यतायात व्यवस्था पर पैनी नजर रखेगा. उन्होंने बताया कि सीसीटीवी को लेकर आईटी विभाग द्वारा प्रपोजल तैयार कर लिया गया है और सीसीटीवी का कंट्रोल रुम सचिवालय में स्थापित किया जाएगा, ताकि उच्च अधिकारी शहर की हर व्यवस्था पर नजर रख पाएं.

शिमला में बढ़ रहा क्राइम
बता दें कि शिमला में आए दिनों लोगों के घरों में चोरी की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए पुलिस भी पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही है. इसके अलावा शहर में ट्रैफिक समस्या से भी लोगों को दो चार होना पड़ता है. साथ ही शिमला शहर में जगह-जगह डम्पिंग करने वाले और गंदगी फैलाने वालों ने निगम की नींद हराम कर रखी है. सीसीटीवी स्थापित होने नगर निगम और अन्य विभागों को बड़ी राहत मिलने वाली है.

ये भी पढ़ें: स्कूल की कैमिस्ट्री लैब में ब्लास्ट: घायल बच्चों ने बताई घटना की पूरी कहानी

सुंदरनगर में कैंसर की बीमारी से जूझ रहे 32 वर्षीय युवक ने किया सुसाइड

इटली और स्पेन का मॉर्केटिंग मॉडल अपनाएगा हिमाचल

Tags: CCTV camera footage, Himachal pradesh, Shimla

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें