लाइव टीवी

लोकसभा चुनाव 2019: हिमाचल में 1.29 लाख युवा पहली बार देंगे वोट

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: May 1, 2019, 4:43 PM IST
लोकसभा चुनाव 2019: हिमाचल में 1.29 लाख युवा पहली बार देंगे वोट
सांकेतिक तस्वीर.

हिमाचल में लोकसभा की चार सीटें हैं.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव-2019 के लिए शिमला के युवाओं ने अपनी कस ली है. 19 मई को अंतिम चरण में होने वाले चुनाव के लिए शिमला के युवाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है. हिमाचल की चार सीटों पर इस बार 1 लाख 29 हजार नए मतदाता किसी भी राजनीतिक दल का खेल बिगाड़ सकते हैं. लोकसभा चुनाव में इन युवा मतदाताओं पर सभी राजनीतिक दल अपनी नजरें हैं.

नेता युवा वर्ग को अपनी और आकर्षित करने के लिए नए नए वादे कर रहा है. इन चुनावी वादों पर शिमला के युवा अलग राय रखता है. शिमला के युवाओं का कहना है कि इस बार वे चुनाव में विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार जैसी मूलभूत सुविधाओं को अपना अपना मख्य मुद्दा बनाएंगे. युवाओं का कहना है कि अब तक जितनी भी सरकारें आई और गई हैं, प्रदेश का उतना विकास नहीं हुआ है, जितना होना चाहिए था.

नशा बड़ा मुद्दा है
युवा मतदाता रोहित और आदर्श का कहना है कि आज प्रदेश के युवा नशे के शिकार होते जा रहे है और बेरोजगारी की तरह ये भी एक विकराल समस्या हो चुकी है. लेकिन सरकार ने इस बारे में कोई गंभीर कदम नहीं उठाया है. नशे के कारोबारी धड्डले से नशा बेच रहे हैं और बेरोजगारी की समस्या भी दिन ब दिन बढ़ रही है.उन्होंने कहा कि अब तक जितनी भी सरकारें बनी हैं, उन्होंने काम तो किया, लेकिन उतना विकास कार्य नहीं हो पाया, जितना प्रदेश में होना चाहिए थ. प्रदेश में स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार अभी ऐसे मुद्दे हैं, जिसमें सरकार को बहुत काम करने की आवश्यकता है.

शिक्षा और बेरोजगारी के लिए पलायन
शिक्षा और स्वास्थ्य, बेरोजगारी लगातार बढ़ती जा रही है. युवाओं को शिक्षा और रोजगार के लिए दूसरे राज्यों की ओर रुख करना पड़ रहा है. शिमला के युवा मतदाता केशव का कहना है कि लोकसभा चुनाव हो या अन्य चुनाव बड़ी-बड़ी पार्टियाँ जातिवाद की राजनीति करती है, जो दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने कहा कि चुनाव कोई भी हो देश के विकास रोजगार और शिक्षा स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं पर वोट मांगे जाने चाहिए,ना की जातिवाद की राजनीति कर वोट बैंक की राजनीति. अब देखना होगा कि इस बार के चुनाव में 1 लाख 29 हजार युवा मतदाता किस पार्टी को चुनता है. हिमाचल में लोकसभा की चार सीटे हैं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी और योगी समेत 40 BJP स्टार हिमाचल में करेंगे प्रचारमहिला ने बस ड्राइवर और कंंडक्टर को जमकर पीटा

लोकसभा चुनाव-2019: हिमाचल से ये हैं सबसे अमीर प्रत्याशी

शिमला रेप केस: सीएम ने दिए न्यायिक जांच के आदेश, SIT गठित

कुल्लू के कसोल पहुंची सपना चौधरी, प्रशंसकों संग ली Selfie

मनोरोग विशेषज्ञ से इलाज करवाएं BJP अध्यक्ष सत्ती: कांग्रेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 1, 2019, 4:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर