लाइव टीवी

शुक्रवार से प्रदेश में 10 हजार से ज्यादा बैंक कर्मी दो दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 29, 2020, 6:03 PM IST
शुक्रवार से प्रदेश में 10 हजार से ज्यादा बैंक कर्मी दो दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे
बैंकों में हड़ताल के दौरान करोड़ों के नुकसान होने की आशंका जतायी जा रही है.

देशभर में 10 लाख से ज्यादा और हिमाचल में 10 हजार से ज्यादा बैंक कर्मचारी (Bank strike) शुक्रवार से दो दिवसीय हड़ताल (Strike) पर रहेंगे. इस दौरान हिमाचल प्रदेश में सभी बैंक बंद रहेंगे. 2 फरवरी को रविवार है. ऐसे में 3 दिन बाद बैंक खुलेंगे.

  • Share this:
शिमला. देशभर में 10 लाख से ज्यादा और हिमाचल में 10 हजार से ज्यादा बैंक कर्मचारी (Bank strike) शुक्रवार से दो दिवसीय हड़ताल (Strike) पर रहेंगे. इस दौरान हिमाचल प्रदेश में सभी बैंक बंद रहेंगे. 2 फरवरी को रविवार है. ऐसे में 3 दिन बाद बैंक खुलेंगे. विभिन्न मांगों को लेकर यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (United forum of bank union) के पदाधिकारियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. यूनाइटेड फोरम के आह्वान पर बैंक कर्मियों से जुड़ी 9 यूनियन हड़ताल पर रहेंगी. 12 मुख्य मांगों को लेकर हो रही इस हड़ताल में सालों से लंबित वेतन बढ़ोतरी से लेकर पेंशन अपडेशन, मर्जर स्पेशल अलाउंस विद बेसिक पे, न्यू पेंशन स्कीम को खत्म करना, समान वेतन समान काम और दफ्तर में काम करने के समय तक की मांगें (Demands) शामिल हैं.

हो सकती है कैश की दिक्कत

बैंक हड़ताल के दौरान आम जनता को कैश की दिक्कत हो सकती है. कर्मचारियों को सैलरी के लिए वेट करना पड़ सकता है. इसको देखते हुए बैंक पदाधिकारियों का कहना है कि ऑनलाइन सेवाएं जारी रहेंगी और कैश की परेशानी को देखते हुए सभी एटीएम में कल शाम तक पैसे जमा कर दिए जाएंगे.

2 हजार के नोटों की कमी के चलते निश्चित तौर पर कैश की समस्या पेश आएगी. बैंको में हड़ताल के चलते कारोबार और अन्य गतिविधियों के हिसाब से 200 करोड़ रूपए से ज्यादा के नुकसान की आशंका जतायी जा रही है.

ये भी पढ़ें - खत्म हो जाएगा सब्जी मंडियों में आढ़तियों का रोल,ओपन मार्केट को मिलेगा बढ़ावा

ये भी पढ़ें - हरियाणा में प्राकृतिक खेती की विभिन्न विधियों को सीखेंगे नालागढ़ के किसान

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 6:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर