लाइव टीवी

हेरिटेज क्षेत्र में बनी समिट्री का रखरखाव नहीं कर पा रहा नगर निगम शिमला

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 21, 2019, 10:57 PM IST
हेरिटेज क्षेत्र में बनी समिट्री का रखरखाव नहीं कर पा रहा नगर निगम शिमला
कई देशों के अंग्रेज यहां आते हैं पूर्वजों को ढूंढने

इंग्लैंड से लेकर कई अन्य देशों के सैलानी अपने पूर्वजों को खोजते हुए यहां पहुंचते हैं. इन समिट्रियों का सही तरीके से रख रखाव नहीं कर पाने के कारण अंग्रेजों ने नाराजगी जतायी है.

  • Share this:
शिमला. अंग्रेजों की विरासत को सहजने में नगर निगम शिमला (Municipal Corporation Shimla) पूरी तरह से नाकाम साबित हो रहा है. शहर के हेरिटेज क्षेत्र (Heritage Area) में बनी हुई समिट्री (Cemetery) पर कई लोग अवैध कब्ज़ा कर निर्माण कर रहे हैं. अब हाई कोर्ट के आदेश (High Court Order) पर किए हुए अवैध निर्माण (Illegal Construction) को तोड़कर कब्जे को निगम हथिया रहा है. वीरवार को भी नगर निगम शिमला ने शहर की सबसे पुरानी समिट्री पर हुए अवैध निर्माण को तोड़ कर अपने कब्जे में ले लिया है.

HC के आदेश के बाद अवैध निर्माण को तोड़ा गया

नगर निगम शिमला के मुख्य वास्तुकार राजीव शर्मा ने बताया कि समिट्री प्रबन्धन ने निगम और हेरिटेज ऑथोरिटी की बिना अनुमति के दीवार लगाई थी और इसके आलावा गाड़ियों के लिए पार्किंग बनाई है. समिट्री प्रबन्धन के इस अवैध अतिक्रमण को लेकर किसी ने शिकायत दर्ज की थी, जिसके बाद इस मामले पर निगम की कोर्ट में केस चला और उसके बाद हाई कोर्ट में भी केस चला. अंत में कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए इसे तोड़ने के आदेश जारी किए. शुक्रवार को निगम आयुक्त की अध्यक्षता में टीम ने इस अवैध निर्माण को तोड़ा है.

अंग्रेजों ने समिट्री का रख रखाव नहीं किए जाने की शिकायत सरकार से भी की.


अंग्रेजों ने नाराजगी जतायी

गौरतलब है कि हेरिटेज के रख रखाव के लिए नगर निगम शिमला ने ब्लू प्रिंट तैयार किया है. अंग्रेजों की ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला रही है. उस दौरान कई जगहों पर अंग्रेजों ने मृतकों को दफनाने के लिए समिट्री बनाई. इंग्लैंड से लेकर कई अन्य देशों के सैलानी अपने पूर्वजों को खोजते हुए यहां पहुंचते हैं. इन समिट्रियों का सही तरीके से रख रखाव नहीं कर पाने के कारण अंग्रेजों ने नाराजगी जतायी है. इसकी शिकायत कई बार सरकार से भी की है.

ये भी पढ़ें - करीब 6 किलो चरस के साथ तीन तस्कर पुलिस के हत्थे चढ़े, NDPS के तहत केस दर्जये भी पढ़ें - 24 नवंबर को नाहन में होगा जनमंच कार्यक्रम, 8 पंचायतों की सुनी जाएंगी समस्याएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 10:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर