लाइव टीवी

नमामि गंगे योजनाः हिमाचल, पंजाब व कश्मीर में बहने वाली 5 नदियों का होगा उद्धार

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: June 28, 2019, 5:27 PM IST
नमामि गंगे योजनाः हिमाचल, पंजाब व कश्मीर में बहने वाली 5 नदियों का होगा उद्धार
FILE PHOTO: नमामि गंगे योजना के तहत 5 नदियों का उद्धार किया जाएगा

इन प्रदेशों की पाचों नदियों सतलुज, ब्यास, रावी, चिनाब और झेलम को सूखने से बचाने के लिए सरकार के स्तर पर कवायद तेज हो गई है.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश, पंजाब और जम्मू.कश्मीर में बहने वाली पांच प्रमुख नदियों में पानी और गुणवता के गिरते स्तर से भविष्य में भयंकर जल संकट और अन्य प्राकृतिक आपदाओं के आने के साफ संकेत मिल रहे हैं. प्रदेश की पाचों नदियों को सूखने से बचाने के लिए सरकार के स्तर पर कवायद तेज हो गई है. इसी कड़ी में कार्यशाला आयोजित कर मंथन का दौर शुरू हो चुका है. सिंधु नदी बेसिन की 5 प्रमुख नदियों सतलुज, ब्यास, रावी, चिनाव और झेलम नदियों के पुनर्जीवन के लिए शिमला में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. दो दिवसीय कार्यशाला में पाचों नदियों के जीर्णोद्धार के लिए 43 विभागों के अधिकारी और विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं. कार्यशाला का शुभारंभ वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने किया.

नदियों के पुनर्जीवन के लिए महामंथन

हिमाचल वन अनुसंधान संस्थान, शिमला और पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से तीनों राज्यों में बहने वाली नदियों के पुनर्जीवन के लिए महामंथन किया जा रहा है. विशेषज्ञों और अधिकारियों के सुझावों से पाचों नदियों के लिए डीपीआर तैयार की जाएगी.

इन नदियों के किनारे लगाए जाएंगे कई तरह के पेड़ः वन मंत्री

वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने कार्यशाला का शुभांरभ करने के बाद कहा कि इन नदियों के किनारों पर विभिन्न प्रजातियों के पेड़ पौधे लगाए जाएंगे जिससे पानी और गुणवता में सुधार आएगा और भविष्य में पानी के संकट से प्रदेश और देश को बचाया जा सकेगा. दो दिवसीय कार्यशाला में हिमाचल, JK और हिमाचल के कई विभागों के अधिकारी और विशेषज्ञ भाग ले रहे है.

यह भी पढ़ें: धर्म और भाषा की दीवार तोड़कर हंगरी की योआना बनी हिमाचली युवक सन्नी की दुल्हन

 हिमाचल का सबसे लंबा पुल किसानों के लिए बना सिरदर्द

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ (पंजाब) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 28, 2019, 5:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर