Home /News /himachal-pradesh /

हिमाचल की कृषि को राष्ट्रीय सम्मान, PM देंगे 1 करोड़ की इनाम राशि

हिमाचल की कृषि को राष्ट्रीय सम्मान, PM देंगे 1 करोड़ की इनाम राशि

पीएम मोदी के हाथों से सम्मानित होंगे कृषि मंत्री  रामलाल मारकण्डा

पीएम मोदी के हाथों से सम्मानित होंगे कृषि मंत्री रामलाल मारकण्डा

कृषि मंत्री (Agriculture Minister) ने कहा कि प्रदेश की कृषि के आधुनिकरण के लिए बीते साल केंद्र सरकार (Central Government) से 38 करोड़ की सहायता मिली जो चालू वर्ष में बढ़कर 55 करोड़ हो चुकी है.

शिमला. हिमाचल जैसे छोटे और पहाड़ी राज्य के नाम एक और आयाम जुड़ने जा रहा है. प्रदेश की कृषि (Agriculture) को राष्ट्रीय स्तर पर दूसरी बार सम्मानित किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 1 करोड़ की इनाम राशी देकर प्रदेश के कृषि मंत्री को सम्मानित करेंगे. 2
जनवरी को बैंगलोर में होने जा रहे सम्मान आयोजन में कृषि मंत्री रामलाल मारकण्डा (Ramlal Markanda), प्रधानमंत्री के हाथों सम्मानित किए जाएंगे. प्रदेश की कृषि के लिए दूसरा मौका होगा जब कृषि को बढ़ाने और योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए सम्मान मिलेगा.

2 साल पहले प्रदेश की कृषि को 5 करोड़ का इनाम मिल चुका है. कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मारकण्डा ने कृषि को मिलने जा रहे सम्मान पर खुशी जताई और इसका श्रेय किसानों और विभाग के अधिकारियों को दिया. कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश की कृषि के आधुनिकरण के लिए बीते साल केंद्र सरकार से 38 करोड़ की सहायता मिली जो चालू वर्ष में बढ़कर 55 करोड़ हो चुकी है.

कृषि को बढ़ावा देने और योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए मिलेगा सम्मान


कृषि के लिए 1300 करोड़ का बजट

कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि के लिए 321 करोड़ का बजट प्रावधान था, जिसे बढ़ाकर 1300 करोड़ किया गया है. उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया है ताकि प्रदेश का किसान खुशहाल हो और अधिक से अधिक लोग कृषि से जुड़ सकें. उन्होंने कहा कि  किसी भी किसान को कर्ज का बोझ न उठाना पड़े. साथ ही कहा कि जब समृद्ध होगा प्रदेश का किसान तो शिखर की ओर बढ़ेगा हिमाचल.

ये भी पढ़ें - हिमाचल प्रदेश में मौसम ने फिर बदली करवट, इन जिलों में हो सकती है भारी बर्फबारी

ये भी पढ़ें - VIDEO : नये साल के पहले दिन मनाली में उमड़ी पर्यटकों की भीड़

Tags: Agriculture Budget, Himachal pradesh news, Narendra modi, Shimla

अगली ख़बर