हिमाचल में मई में शुरू होगी NPR प्रक्रिया, ये सवाल पूछेंगे जनगणना अफसर
Shimla News in Hindi

हिमाचल में मई में शुरू होगी NPR प्रक्रिया, ये सवाल पूछेंगे जनगणना अफसर
हिमाचल में जनगणना की प्रक्रिया मई महीने से शुरू होगी. (सांकेतिक तस्वीर)

NPR Process to start in Himachal Pradesh: 2011 में हुई जनगणना के मुताबिक हिमाचल की जनसंख्या 68 लाख 65 हजार थी, जिसमें 34 लाख 81 हजार पुरुष और 33 लाख 82 हजार महिलाएं थीं.

  • Share this:
शिमला. नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (एनपीआर) को लेकर उपजे विवादों के बीच जनगणना की प्रक्रिया मई माह में शुरू होने जा रही है. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में दो चरणों में जनगणना (Census) होगी. पहला चरण 16 मई से 30 जून तक चलेगा, जिसमें मकानों की सूची बनेगी. इसके लिए, बाकायदा एक प्रश्नावली (Questionnaire) भी तैयार की गई है. जो भारत सरकार के रजिस्ट्रार एवं जनगणना कार्यालय की ओर से जारी की गई है. इसके साथ ही एनपीआर का काम भी शुरू होगा.

नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) के लिए डेटा इकट्ठा करने का काम मकानों की सूची बनाने के साथ-साथ चलेगा. हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव अनिल खाची ने इसकी पुष्टि की है. अनिल खाची ने जनगणना अधिकारियों और जिलों के डीसी के साथ बैठक भी की.

पहली बार होगा तकनीक का इस्तेमाल
10 साल बाद हो रही जनगणना के लिए पहली बार टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. जुटाई गई जानकारी को जनगणना अधिकारी कागज पर भी लिखेंगे और ऐप के जरिए भी डेटाबेस में अपलोड करेंगे, जिसके लिए सेनसस मैनेजमेंट मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित किया जाएगा. इससे डाटा इकट्ठा करने में होने वाली देरी नहीं होगी.



मुख्य सचिव ने की यह अपील


मुख्य सचिव अनिल खाची ने लोगों से आग्रह किया है कि जो जनगणना अधिकारी आपके पास आएगा, उसे सही-सही जानकारी दें, कुछ भी ना छिपाएं. क्योंकि, यह जानकारी लंबी अवधि की विकास योजना के काम आती है. साथ ही लोकतांत्रिक व्यवस्था की नींव भी इसी से पड़ती है. मुख्य सचिव ने लोगों को विश्वास दिलाया कि जनगणना का काम जनगणना एक्ट 1948 के तहत होता है. इसके लिए 1990 में रूल्स बने हैं, जो भी जानकारी लोगों से ली जाएगी, उसे पूरी तरह गोपनीय रखा जाता है. यहां तक कि कोर्ट एविडेंस में भी इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

यह रहेगी प्रश्नावली
जनगणना के पहले चरण के लिए मकानों की सूची बनाने का काम होगा. इसके लिए महारजिस्ट्रार कार्यालय ने एक प्रश्नावली तैयार की है. इसी प्रश्नावली के तहत जनगणना अधिकारी सवाल पूछेगा. कुल 31 प्रश्न निर्धारित किए गए हैं, जिसमें भवन का नंबर, जनगणना मकान नंबर, जनगणना मकान में फर्श, दीवार या छत पर प्रयुक्त प्रमुख सामग्री के अलावा जनगणना कमान के उपयोग, मकान की हालत, परिवार क्रमांक, परिवार के सदस्यों की संख्या, परिवार के मुखिया का नाम, मकान के स्वामित्व की स्थिति, शौचालय की सुलभता सहित कई और महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जाएंगे.

मुख्य सचिव अनिल खाची अफसरों के साथ.
मुख्य सचिव अनिल खाची अफसरों के साथ.


2011 में यह थी हिमाचल की जनसंख्या
2011 में हुई जनगणना के मुताबिक, हिमाचल की जनसंख्या 68 लाख 65 हजार थी, जिसमें 34 लाख 81 हजार पुरुष और 33 लाख 82 हजार महिलाएं थीं.

ये भी पढ़ें:

हिमाचल में ‘सस्ती शराब’ के बाद अब कृषिमंत्री ने की भांग की खेती की पैरवी

शिमला में पानी के लिए दो भाइयों में बहा खून, बड़े भाई ने छोटे को मारी गोली

CCTV के पहरे में होगी पहाड़ों की रानी शिमला, लगेंगे 300 कैमरे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading