हिमाचल में कोरोना की नई बंदिशें: 50 फीसदी ऑक्यूपेंसी के साथ चलेंगी सभी बसें

हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में सवारियों में कटौती.

हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में सवारियों में कटौती.

Corona Virus in Himachal: हिमाचल में कोरोना के नए मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि जारी है. मंगलवार को चौबीस घंटे में 1340 केस रिपोर्ट हुए हैं. सोलन में सबसे अधिक 265 केस आए हैं. इसके अलावा, ऊना 173, शिमला 164, सिरमौर 155, हमीरपुर 138, मंडी 107, बिलासपुर 104 और लाहौलस्पीति 78 केस दर्ज हुए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 10:10 AM IST
  • Share this:
शिमला. कोरोना (Corona virus) के बढ़ते मामलों के चलते सूबे में पुराने दिन और व्यवस्थाएं फिर लौट आई हैं. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट में 50 फीसदी ही कैपेसिटी के साथ बसों में सवारियां बिठाई जाएंगी. सीएम जयराम ठाकुर ने यह जानकारी दी है. बसों में अंतरराज्यीय व अंतर जिला संचालन कुल क्षमता के 50 फीसदी सवारियों (Passenger) के साथ ही हो सकेगा. सरकार के फैसले के बाद हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) ने बाहरी राज्यों के लिए बसों के रूट मर्ज करने के निर्देश दिए हैं.

संकट में एचआरटीसी

कोरोना के चलते अब फिर से एचआरटीसी पर मार पड़ी है. आलम यह है कि इस माह की सैलरी और पेंशन कर्मचारियों को नहीं मिली है. एचआरटीसी को हर माह 32 करोड़ रुपये सैलरी के रूप में कर्मचारियों की देनी होती है. लेकिन मौजूदा समय में उसे केवल 1.71 करोड़ की कमाई हो रही थी. इससे पहले भी, कोरोना की पहली लहर में एचआरटीसी संकट में रहा है. अब फिर से उसी तरह के हालात बन गए हैं. सरकार ने चंडीगढ़-दिल्ली सहित अन्य राज्यों के रूटों में कटौती की है.

हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) ने बाहरी राज्यों के लिए बसों के रूट मर्ज करने के निर्देश दिए हैं.

सूबे में लगी नई बंदिशे

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचल सरकार ने बंदिशें लगाने का फैसला लिया है. नई बंदिशों के तहत पूरे प्रदेश में शादी समारोहों और अंतिम संस्कार में सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे. सभी शिक्षण संस्थान बच्चों और शिक्षकों के लिए एक मई तक बंद रहेंगे. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकारी दफ्तरों में फाइव डे वीक व्यवस्था फिर से लागू कर दी गई है. दिव्यांग और गर्भवती कर्मचारी दफ्तर नहीं आएंगे.

क्या है कोरोना का हाल



हिमाचल में कोरोना के नए मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि जारी है. मंगलवार को चौबीस घंटे में 1340 केस रिपोर्ट हुए हैं. सोलन में सबसे अधिक 265 केस आए हैं. इसके अलावा, ऊना 173, शिमला 164, सिरमौर 155, हमीरपुर 138, मंडी 107, बिलासपुर 104 और लाहौलस्पीति 78 केस दर्ज हुए हैं. सूबे में अब कुल संक्रमित संख्या 79410 पहुंच गई है और एक्टिव केस 10027 हो गए हैं. मंगलवार को 16 लोगों की मौत हुई है. ऐसे में प्रदेश में कुल मृतकों का आंकड़ा 1206 पहुंच गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज