हिमाचल में भी लागू होंगी GST की नई दरें

News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 5:54 PM IST
हिमाचल में भी लागू होंगी GST की नई दरें
प्रतीकात्मक तस्वीर.
News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 5:54 PM IST
केंद्र सरकार ने हाल ही में जीएसटी की दरों में कटौती की है. बुधवार से पूरे देशभर में जीएसटी की नई दरें लागू हो गई है. हालांकि हिमाचल में नई दरें लागू करने को लेकर पशोपेश की स्थिति थी, लेकिन अब साफ हो गया है कि प्रदेश में भी जीएसटी की नई दरें लागू होंगी.

चुनाव आयोग ने इसके लिए मंजूरी दे दी है. नई दरों को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है. बता दें कि हिमाचल में विधानसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लगी हुई है. हालांकि मतदान हो चुका है, लेकिन फिर भी 20 दिंसबर तक यह लागू रहेगी. क्योंकि 18 दिसंबर को चुनाव परिणाम आएगा.

बता दें कि जीएसटी की नई दरों से हिमाचल में पर्यटन व्यवसाय को फायदा मिलेगा. क्योंकि नई दरों में होटल और रेस्टोरेंट में खाना-पीना सस्ता हो गया है. केंद्र सरकार ने खान-पान पर जीएसटी की दर को 18 से 5 प्रतिशत कर दिया है.

7500 रुपए या इससे अधिक के रूम रेंट वाले होटलों के लिए इनपुट टैक्‍स क्रेडिट के साथ जीएसटी की दर 18 फीसदी तय की गई है. पहले जीएसटी संरचना में नॉन एसी रेस्‍टॉरेंट पर 12 फीसदी और एसी रेस्टोरेंट पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता था. फाइव स्‍टार होटल के मामले में यह दर बहुत अधिक 28 फीसदी थी.
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर