Home /News /himachal-pradesh /

कोरोना के साये में New Year का जश्न, शिमला-मनाली में उमड़ा सैलानियों का सैलाब

कोरोना के साये में New Year का जश्न, शिमला-मनाली में उमड़ा सैलानियों का सैलाब

नए साल का जश्न मनाने के लिए हजारों की संख्या में सैलानी शिमला और मनाली पहुंच गए हैं.

नए साल का जश्न मनाने के लिए हजारों की संख्या में सैलानी शिमला और मनाली पहुंच गए हैं.

New Year Celebration in Shimla-Manali: नए साल के स्वागत के लिए पहाड़ों की रानी शिमला और मनाली में हजारों की संख्या में टूरिस्ट पहुंचे हैं. कोरोना के नए वायरस ओमिक्रॉन को देखते हुए दोनों की शहरों में कोरोना गाइडलाइन का पालन करने और सैलानियों से मास्क लगाने की अपील प्रशासन द्वारा की गई है. इसके लिए पुलिस तैनात की गई है, जो लोग मास्क नहीं लगाए हैं, उनके चालान काटे जा रहे हैं. हालांकि ओमिक्रॉन की दहशत साफ दिखाई दे रही है और क्रिसमस की अपेक्षा नए साल के जश्न के लिए सैलानियों की संख्या में कमी देखी गई है.

अधिक पढ़ें ...

शिमला/मनाली. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और मनाली में नए साल (New Year 2022) के जश्न मनाने के लिए जन सैलाब उमड़ पड़ा. रिज मैदान और माॅल रोड पर भारी संख्या में लोग जश्न मनाने पहुंचे, लेकिन क्रिसमस के मुकाबले भीड़ काफी कम रही. माना जा रहा है कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के खतरे  के चलते क्रिसमस के मुकाबले कम लोग शिमला पहुंचे.

इस सबके बावजूद नए साल के स्वागत के लिए स्थानीय लोग भी काफी संख्या में रिज मैदान पर नजर आए. शहर के अधिकतर होटल भी पैक नजर आए. हालांकि यहां कोरोना नियमों (Corona Guideline) की धज्जियां भी उड़ रही है, क्योंकि बड़ी संख्या में टूरिस्ट कोरोना गाइडलाइंस को फोलो नहीं कर रहे हैं.

बाहरी राज्यों से आने वाली गाड़ियों की बात की जाए तो क्रिसमस के मुकाबले नव पूर्व संध्या पर शिमला में कम गाड़ियां पहुंची. DSP कमल वर्मा ने बताया कि क्रिसमस के दिन शिमला में करीब 5 हजार गाड़ियां आई थीं, जबकि 31 दिसंबर को शाम 5 बजे तक लगभग 3200 गाड़ियां पहुंची थी.

New Year Celebration, Shimla News, Himachal news, Manali news, new year 2022

शिमला और मनाली के मॉल रोड और रिज मैदान में हजारों सैलानी पहुंच गए हैं. हिमाचल सरकार ने अब तक नाइट कर्फ्यू नहीं लगाया है.

शिमला पुलिस मुस्तैद, काटे चालान 

नव वर्ष की पूर्व संध्या पर रिज मैदान पर खासी रौनक रही. बढ़ते ओमिक्रॉन के खतरे और कानून व्यवस्था को लेकर शिमला पुलिस मुस्तैद नजर आई. सरकार की ओर से इस वक्‍त पुलिस और स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही पर्यटकों को नियमों की पालना करने की सलाह दी गई है.

शिमला जिला प्रशासन ने नए साल के जश्न के लिए शहर के करीब 50 किलोमीटर क्षेत्र को 7 सेक्टर में बांटा है, जिसके लिए 7 मजिस्ट्रेट को नियुक्त किया गया है. शिमला की SP मोनिका भुटूंगरू ने बताया कि नए साल पर साढ़े 300 से ज्यादा पुलिस कर्मी सुरक्षा और कानून-व्यवस्था का जिम्मा देख रहे हैं. पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिए विशेष अपील की थी कि नियमों में रहकर नए साल का जश्न मनाएं. इस दौरान शिमला पुलिस ने मास्क नहीं पहनने वालों के चालान भी काटे.

New Year Celebration, Shimla News, Himachal news, Manali news, new year 2022

शिमला और मनाली प्रशासन ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की है. अगर किसी ने मास्क नहीं पहना तो उसका चालान भी काटा जा रहा है.

मनाली में लोगों से कोविड नियमों का पालन करने की अपील

न्यू ईयर के जश्न को अब कुछ समय ही शेष रह गया है, ऐसे में काफी संख्या में पर्यटक नए साल का स्वागत करने के लिए मनाली का रूख कर रहे हैं. वहीं, देश-प्रदेश में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए मनाली प्रशासन भी सतर्क हो गया है. पर्यटन नगरी मनाली के माल रोड़ सहित सहित आसपास के क्षेत्रों में न्यू ईयर का जशन मनाने के लिए उमड़ती भीड़ और पर्यटकों के द्वारा कोविड 19 को लेकर बरती जा रही लापरवाही को देखते हुए प्रशासन ने भी अब सख्ती करना शुरू कर दिया है.

New Year Celebration, Shimla News, Himachal news, Manali news, new year 2022

शिमला और मनाली के होटल सैलानियों से भर चुके हैं और यहां के होटल व्यवसायी खुश हैं कि इस बहाने उनके व्यापार में थोड़ा सुधार आया.

मनाली में प्रशासन ने किया स्वागत, लेकिन नियमों का पालन करें सैलानी

31 दिसंबर को लेकर प्रशासन द्वारा किए गए इंतजामों के बारे में जानकारी देते हुए SDM मनाली ने कहा कि कोविड को लेकर मनाली प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है और पर्यटकों को भी कोविड के प्रति जागरूक किया जा रहा है. उन्होने कहा कि मनाली में सहभागिता के वॉलंटियरों को भी तैनात किया गया है, जो लोगों को मास्क पहनने के प्रति जागरूक कर रह हैं.

SDM ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति बार बार कहने पर भी नही मान रहे हैं, उनका चालान भी काटा जा रहा है. उन्होने सभी मनाली घूमने आने वाले पर्यटकों से अपील की है कि उनका मनाली में स्वागत है, किन्तु सरकार के द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशें का पालन करें, क्योंकि अभी कोविड का खतरा टला नही है.

Tags: Himachal news, Manali news, New Year Celebration, Shimla News

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर