DC शिमला का इंकार: कोरोना के बढ़ते मामलों में बीच जिले में नहीं लगेगा पूर्ण लॉकडाउन
Shimla News in Hindi

DC शिमला का इंकार: कोरोना के बढ़ते मामलों में बीच जिले में नहीं लगेगा पूर्ण लॉकडाउन
शिमला में कोरोना का कहर.

डीसी ने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए अभी तक कोई दवाई नहीं बन पाई है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताए गए दिशा निर्देशों के तहत ही इससे बचा जा सकता है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों के बाद लॉक़डाउन (Lockdown) की अटकलों के बीच प्रदेश सरकार प्रदेशवासियों से सुझाव और राय मांग रही है. सुझावों में जनता की मिलीजुली प्रतिक्रिया मिल रही है. जनता की राय को लेकर सरकार भले ही 30 जुलाई को होने वाली कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में निर्णय लेगी, लेकिन जनता के सुझावों के बीच शिमला जिला प्रशासन फिलहाल पूर्ण लॉक डाउन के पक्ष में नहीं है.

क्या बोले डीसी शिमला

डीसी शिमला अमित कश्यप के मुताबिक पूर्ण तरीक़े से लॉक डाउन करना अब समस्या का कोई समाधान नहीं है, लेकिन फिर भी जिस क्षेत्र में ज्यादा संख्या में कोरोना के मामले आएंगे, उस क्षेत्र को कंटेन्मेंट ज़ोन घोषित किया जाएगा। यदि एक साथ बहुत ज्यादा केस आते हैं तो उस कस्बे को कुछ दिनों के लिए सील किया जाएगा और उस कस्बे में रहने वाले लोगों की टेस्टिंग की जाएगी और टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद ही आगामी निर्णय लिया जाएगा.



जिला में कम्युनिटी स्प्रेड वाली कोई स्थिति नहीं
डीसी ने बताया कि बताया कि जिला शिमला में अब तक 140 केस आए हैं जिनमें 89 एक्टिव केस हैं, लेकिन स्थानीय स्तर पर कोरोना का एक भी मामला नहीं आया है. उन्होंने दावा किया है कि जो भी कोरोना के मामले आए हैं, वे उन लोगों में है जिन्हें होम क्वारन्टीन या फिर संस्थागत क्वारन्टीन किया गया था. इसमें ज्यादातर आईटीबीपी के जवान और कुछेक मजदूर हैं, जिन्हें कोरोना के लक्षण पाए गए हैं. उन्होंने बताया कि जिला में कम्युनिटी स्प्रेड वाली कोई स्थिति नहीं है और न ही अब तक किसी भी क्षेत्र में ज़्यादा मात्रा में कोरोना फैला है. उन्होंने कहा कि फ़िलहाल जिला शिमला में पूर्ण लॉक डाउन नहीं लगाया जाएगा.

सावधानी ही बचाव

डीसी ने कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए अभी तक कोई दवाई नहीं बन पाई है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताए गए दिशा निर्देशों के तहत ही इससे बचा जा सकता है. उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी लोगों को सोशल डिस्टेंस, मास्क पहनना और बार बार साबुन से हाथ धोना जरुरी है. उन्होंने कहा कि लोग घरों से तभी बाहर निकलें जब कोई जरुरी काम हो साथ ही घर से बाहर निकलते ही मास्क सही ढंग से पहनना आवश्यक है. उन्होंने लोगों से अपील की है की सार्वजिनक स्थलों पर आवश्यक न छुएं, ताकि कोरोना के संक्रमण से बचा जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading