HPU हॉस्टल में छोटे कपड़े पहनने पर रोक, विरोध में उतरीं छात्राएं

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: August 30, 2019, 6:25 PM IST
HPU हॉस्टल में छोटे कपड़े पहनने पर रोक, विरोध में उतरीं छात्राएं
हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी. (FILE PHOTO)

Himachal Pradesh University: ईरावती हॉस्टल की वॉर्डन डॉ. शालिनी कश्मीरिया ने छात्राओं (Student) के विरोध का स्वागत किया है. साथ ही कहा कि यह फैसला छात्रावासों के संबंध में तय नियमों के तहत ही लिया गया था.

  • Share this:
हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी (Himachal Pradesh University)के गर्ल्ज हॉस्टल में छात्राओं के छोटे कपड़े पहनने पर लगी रोक लगाई गई है. इस मामले ने अब तूल पकड़ लिया है. एचपीयू (HPU) की छात्राएं खुलकर अब इस फैसले के विरोध में उतर गई हैं.

दरअसल, इरावती न्यू गर्ल्ज हॉस्टल (Girls Hospital) की वॉर्डन डॉ. शालिनी कश्मीरिया ने एक साल पहले यह अधिसूचना जारी की थी. अब छात्राओं ने विरोध शुरू किया. छात्राओं का कहना है कि जनरल हॉउस में भी वॉर्डन ने इस बात को कहा था.

दलील यह दी गई थी हॉस्टल में पुरुष कर्मचारी होते हैं. ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से यह फैसला लिया गया कि मैस और कॉमन रूम में छात्राएं छोटे कपड़े पहनकर न आएं. छात्राओं का कहना है कि यह फैसला संविधान में दिए अधिकारों का हनन करता है और महिला सशक्तिकरण के भी खिलाफ है.

ये बोली छात्राएं

न्यूज18 से बातचीत में छात्राओं ने कहा कि देश का कानून कपड़े पहनने की कानून आजादी देता है. अगर यूनिवर्सिटी प्रशासन को सुरक्षा की इतनी चिंता है तो दूसरे इंतजाम किए जा सकते हैं. कपड़ों पर ऐसे आदेश देना अपने आप में सवाल उठाता है. कपड़ों से सुरक्षा का मुद्दा नहीं जुड़ा है, इसे सबको समझना होगा.

शॉर्ट्स नहीं केवल ‘Sensible Clothes’ कहा
इरावती हॉस्टल की वॉर्डन डॉ. शालिनी कश्मीरिया ने छात्राओं के विरोध का स्वागत किया है. साथ ही कहा कि यह फैसला छात्रावासों के संबंध में तय नियमों के तहत ही लिया गया था. छात्राओं की सुरक्षा ही एकमात्र मंशा है. सुरक्षा की दृष्टि से हॉस्टल काफी संवेदनशील है और जंगल के बीच में है और बीते साल भी एक व्यक्ति हॉस्टल में घुस गया था. साथ ही कपड़ों को लेकर केवल सेंसिबल क्लॉथ्स शब्द लिखे गए हैं. शॉर्ट्स या छोटे कपड़े का कहीं भी जिक्र नहीं है.
Loading...

ये भी पढ़ें: कर्जे में डूबे हिमाचल में मंत्री-MLA के बढ़ेंगे वेतन-भत्ते

हिमाचल में अब जबरन धर्मांतरण पर 5 साल की कैद

आउटसोर्स कर्मियों को झटका, अनुबंध पर नहीं लाएगी हिमाचल सरकार

गरीबी का फायदा उठाकर कुछ संस्थाएं करवा रही धर्म परिवर्तन: CM

अगवा हिमाचली किशोरी से पंजाब में गैंगरेप, चंडीगढ़ से बरामद

PHOTOS: मनाली में 9000 फीट की ऊंचाई पर हवा में Cycling!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 6:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...