लाइव टीवी

शिमला: पहले लालबत्ती उतरी, अब हटेगा पदनाम, गाड़ी में ‘SP-DC’ और प्रेस लिखा तो चालान
Shimla News in Hindi

Ranbir Singh | News18 Himachal Pradesh
Updated: March 4, 2020, 12:56 PM IST
शिमला: पहले लालबत्ती उतरी, अब हटेगा पदनाम, गाड़ी में ‘SP-DC’ और प्रेस लिखा तो चालान
गुरुग्राम में 1415 वाहनों का चालान

शिमला पुलिस ने खुद से शुरूआत की है. पुलिसकर्मियों को अपनी निजी गाड़ियों से पुलिस के स्टीकर हटाने के आदेश दिए गए हैं.

  • Share this:
शिमला. जो अपनी गाड़ियों में अपने ओहदे या पदनाम (Designation) लिखने का शौक रखते हैं उनके लिए एक खास खबर है. अब पदनाम हटाना होगा. अगर ऐसा नहीं किया तो पुलिस (Police) उनका चालान (Challan) काटेगी.दरअसल, अक्सर आपने देखा होगा कि सरकारी (Government) गाड़ियों में आहदे का नाम लिखा होता, जिससे पता चलता है कि यह गाड़ी किस अधिकारी की है और किस विभाग की है.

इस पर रोक लगाने के लिए हाईकोर्ट (High court) ने साल 2015 आदेश जारी किए थे. अदालत के आदेश थे कि किसी भी सरकारी और गैर सरकारी वाहन पर अधिकारी का पदनाम प्रदर्शित नहीं किए जा सकते हैं. अब शिमला पुलिस इसे सख्ती से लागू करने जा रही है.

शिमला में की जाएगी कार्रवाई
शिमला पुलिस ने खुद से शुरूआत की है. पुलिसकर्मियों को अपनी निजी गाड़ियों से पुलिस के स्टीकर हटाने के आदेश दिए गए हैं. पुलिस पहले लोगों को जागरूक करेगी. उसके बाद कार्रवाई अमल में लाई जाएगी. इसके अलावा, गाड़ियों में स्टीकर आकृतियां यां चित्र को पुलिस का कहना है कि इस विषय में मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी.



जातिवाद में बंटी गाड़ियां


अपने आस-पास नजर दौड़ाएं तो हर दूसरी तीसरी गाड़ी के पीछे कुछ न कुछ लिखा हुआ नजर आता है. गाड़ी किस पेशवाले की है, उसे भी प्रदर्शित किया जाता है. यहां तक कि गाड़ियां भी जातिवाद में बंटी हुई नजर आती हैं. ऐसी सूचना मिलते ही कुछ लोगों ने अपनी गाड़ियों से स्टीकर हटा दिए हैं, किसी ने अनमने मन से भगवान की तस्वीरें भी हटा दी. कुछ अपने-अपने तर्क दे रहे, लेकिन आदेश अदालत के हैं तो पालना तो करनी ही पड़ेगी.

चंडीगढ़ में हुए थे आदेश
हाल ही में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने चंडीगढ़ में गाड़ियों से प्रेस, डीसी, एसपी जैसे पदनाम लिखे स्टीकर वाले वाहनों से इन्हें हटाने के आदेश दिए थे. अब हिमाचल में धीरे-धीरे इस पहल की और कदम बढ़ाए जा रहे हैं. सोलन में भी इस संबंध स्टीकर हटाने के लिए प्रक्रिया शुरू की गई है.

ये भी पढ़ें: Coronavirus: कांगड़ा में भी मिले 2 संदिग्ध, ईटली से लौटे थे, टांडा में भर्ती

Coronavirus: कोरिया से लौटा संदिग्ध IGMC शिमला में भर्ती, सैंपल दिल्ली भेजा

Coronavirus: धर्मशाला में तिब्बतियन चिल्ड्रन स्कूल में 2 माह की छुट्टी का ऐलानCM जयराम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 4, 2020, 12:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading