• Home
  • »
  • News
  • »
  • himachal-pradesh
  • »
  • हिमाचल उपचुनाव: नामांकन आज से, कांग्रेस ने मांगे आवेदन

हिमाचल उपचुनाव: नामांकन आज से, कांग्रेस ने मांगे आवेदन

हिमाचल में उपचुनाव. (सांकेतिक तस्वीर)

हिमाचल में उपचुनाव. (सांकेतिक तस्वीर)

‌By Election in Himachal: पच्छाद (Pachhad) और धर्मशाला (Dharamshala) उप-चुनाव के लिए 30 सितंबर (September) तक नामांकन किया जा सकता है. ऐसे में प्रदेश कांग्रेस (Congress) कमेटी ने पार्टी चुनाव लड़ने के इच्छुकों से आवेदन मांगे हैं.

  • Share this:
    शिमला. हिमाचल प्रदेश (Shimla) में दो विधानसभा सीटों (Assembly Seats) के लिए उपचुनाव (By-Election) का बिगुल बज चुका है. कांगड़ा के धर्मशाला और सिरमौर के पच्छाद सीटों पर चुनाव होना है. 21 अक्टूबर को दोनों सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे और 24 अक्टूबर को परिणाम आएगा. ऐसे में कांग्रेस ने जहां चुनाव लड़ने के इच्छुकों से आवेदन मांगे हैं, वहीं भाजपा (BJP) अब तक खामोश है. हिमाचल में 23 से 30 सितंबर तक नामांकन (Nomination) दाखिल किए जा सकते हैं.

    धर्मशाला में पहली बार उपचुनाव
    आज़ादी के बाद धर्मशाला  (Dharamshala) में पहली मर्तबा उपचुनाव होगा. यहां इस बार 81 हज़ार 74 मतदाता मतदान करेंगे. इसमें 41 हज़ार 17 पुरुष, जबकि 40 हजार 57 महिलाएं शामिल हैं. इसके अलावा, 848 सर्विस वोटर्स भी अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला में 89 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 2 मतदान केंद्र महिला कर्मचारी संचालित करेंगी. गौरतलब है कि धर्मशाला में अमूमन दर्जन भर उम्मीदवार ताल ठोकते हैं. साल 2017 में भी 12 उम्मीदवारों ने विधानसभा चुनाव में भाग लिया था. इस सीट पर बीते चुनाव में भाजपा के किशन कपूर जीते थे, लेकिन लोकसभा चुनाव में उन्हें भाजपा ने उतारा और वह संसद पहुंचे. इसके बाद से यह सीट खाली चल रही है.

    पच्छाद में फिर जीतेगी भाजपा
    सिरमौर के पच्छाद (Pacchad) में भाजपा लगातार दो बार जीती है. सुरेश कुश्यप यहां से भाजपा के विधायक रहे हैं. वह शिमला लोकसभा सीट से जीते हैं, उसके बाद यह सीट खाली हुई है. जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त सिरमौर डॉ आरके परुथी ने बताया कि चुनाव की घोषणा होते ही जिला में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है, जिसका कड़ाई से पालन किया जाएगा. पच्छाद विधानसभा में कुल 73 हजार 841 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमे से 37 हजार 705 पुरुष जबकि 36136 महिला मतदाता शामिल है.

    यह बोले भाजपा अध्यक्ष
    भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती (BJP President Satpal Satti) ने कहा कि जल्द ही चुनाव समिति की बैठक कर संसदीय बोर्ड को उम्मीदवारों के नामों की सूची सौंप दी जाएगी. भाजपा पिछले कई दिनों से चुनाव की तैयारियों में जुटी है. वहीँ, कांगड़ा में पत्र बम को लकर उजागर हुई भाजपा की गुटबाजी को सत्ती ने सिरे से खारिज किया है. सत्ती ने कहा कि बड़े परिवारों में अक्सर मनमुटाव हो जाते है, लेकिन उसे गुटबाजी नहीं कहा जा सकता.

    कांग्रेस ने मांगे आवदेन
    पच्छाद और धर्मशाला उप-चुनाव के लिए 30 सितंबर तक नामांकन किया जा सकता है. ऐसे में प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने पार्टी चुनाव लड़ने के इच्छुकों से आवेदन मांगे हैं. कांग्रेस ने कहा कि आवेदन ब्लॉक या सीधे प्रदेश कार्यालय को भेजें जा सकते हैं. 23 और 24 सितंबर तक आवेदन पार्टी कार्यालय में पहुंचना जरूरी है. प्रदेश कांग्रेस (Congress) पार्टी के महासचिव रजनीश किमटा ने यह जानकारी दी है.

    ये भी पढ़ें: कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने कहा- गलत बयान देने वालों को बख्शा नहीं जाएगा

    पच्छाद उपचुनाव: कांग्रेस हाईकमान कहेगा तो जरूर चुनाव लड़ूंगा: जीआर मुसाफिर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज