लाइव टीवी

सेवानिवृत्त कर्मचारी को समय पर पेंशन नहीं देने पर HC ने HRTC को फटकारा
Shimla News in Hindi

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 24, 2020, 7:55 PM IST
सेवानिवृत्त कर्मचारी को समय पर पेंशन नहीं देने पर HC ने HRTC को फटकारा
जस्टिस अनूप चितकारा ने HRTC को सेवानिवृत्ति के लंबित पड़े मामलों को तीन माह के भीतर निपटाने के आदेश दिए

हाईकोर्ट (High Court) ने सेवानिवृत्ति का लाभ (Retirement benefits) देने में की गई देरी पर HRTC को लताड़ लगाई और एचआरटीसी के रवैये पर हैरानी जताते इसे अपमानजनक और असंवेदनशील करार दिया. हाईकोर्ट ने मामले पर कड़ा संज्ञान लेते हुए तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि जीवन भर सेवाएं देने के बाद सेवानिवृत्ति का लाभ लेने के लिए कर्मचारी को कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल पथ परिवहन निगम (Himachal Road Transport Corporation) से सेवानिवृत्त कर्मचारी (Retired employee) रणजीत सिंह को समय पर सेवानिवृत्ति का लाभ (Retirement benefits) न मिलने का मामला प्रदेश उच्च न्यायालय (High Court) में गूंजा. याचिकाकर्ता रणजीत सिंह की याचिका पर सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने सेवानिवृत्ति का लाभ देने में की गई देरी पर HRTC को लताड़ लगाई और एचआरटीसी के रवैये पर हैरानी जताते इसे अपमानजनक और असंवेदनशील करार दिया. हाईकोर्ट ने मामले पर कड़ा संज्ञान लेते हुए तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि जीवन भर सेवाएं देने के बाद सेवानिवृत्ति का लाभ लेने के लिए कर्मचारी को कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा.

तीन माह के भीतर निपटाया जाए केस

जस्टिस अनूप चितकारा ने HRTC को सेवानिवृत्ति के लंबित पड़े मामलों को तीन माह के भीतर निपटाने के आदेश दिए और कहा कि आदेश की अनुपालना में चूक होने पर प्रति दिन 100 रुपये मुआवजा राशि के रूप में देना होगा. किन मामलों में बिना किसी कारण कर्मचारियों और अधिकारियों को सेवानिवृत्ति का
लाभ देने में देरी की जा रही है.



... तब 6 प्रतिशत की दर से देना होगा ब्याज

कोर्ट ने अगले आदेश में कहा कि चौथे महीने के पहले दिन से 6 प्रतिशत (चक्रवृद्धि मासिक) की दर से तब तक ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा जब तक सेवानिवृत्ति की पूरी रकम पेंशनर के खाते में जमा नहीं हो जाती. हाईकोर्ट ने कहा कि HRTC सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पेंशन का लाभ समय पर देने की बजाए मुकदमेबाजी में पैसा खर्च करने को तैयार है. अदालत ने कहा कि यह हैरानी का विषय है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.

ये भी पढ़ें - बालिका दिवस:सम्मानित हुईं समाज के उत्थान में भूमिका निभाने वाली बेटियां

ये भी पढ़ें - गणतंत्र दिवस : राजपथ पर परेड करेंगे सिरमौर NCC के दो कैडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 7:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर