लाइव टीवी

अब पासपोर्ट की तर्ज पर बनेगा आधार कार्ड, शिमला में खुला सबसे बड़ा केंद्र

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 11, 2019, 5:27 PM IST
अब पासपोर्ट की तर्ज पर बनेगा आधार कार्ड, शिमला में खुला सबसे बड़ा केंद्र
शिमला में खुला आधार कार्ड केंद्र.

Aadhar Card Center in Shimla: नए आधार कार्ड के लिए एनरोलमेंट फीस (Fees) कुछ भी नहीं रहेगी, जबकि जानकारी अपडेट करने पर 50 रुपये और खोए आधार कार्ड (Aadhar) का प्रिंट लेने पर 30 रुपये फीस वसूली जाएगी.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल में पासपोर्ट (Passport) की तर्ज पर आधार कार्ड (Aadhar Card) भी बनेंगे. राज्य का पहला सबसे बड़ा आधार सेवा केंद्र शिमला स्थित आईएसबीटी टूडीकंडी की बिल्डिंग में खुला है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UDAI) की ओर से खोले गए इस कार्यालय से अब सुगम केंद्रों की भीड़ भी कम होगी, जहां अब तक आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था है. राज्य के सबसे बड़े आधार सेवा केंद्र की खासियत यह रहेगी कि यहां पर आधार से संबंधित जानकारी भी अपडेट की जा सकेगी.

ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट भी मिलेगी
नाम गलत होने की स्थिति, मोबाइल नंबर न होना, आधार पर फोटो अच्छा न होने सहित जो भी जानकारी होगी, उसे अपडेट किया जा सकेगा. इसके अलावा नया आधार कार्ड भी तय समय सीमा के बीच बनाया जाएगा. आधार सेवा केंद्र में आने के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने की व्यवस्था भी की जा रही है, जिसमें कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपनी अप्पोइंटमेंट फिक्स करवा सकता है. इससे आधार सेवा केंद्र का भी समय बचेगा और लोगों का भी.

टोकन की सुविधा

सीधे की कार्यालय आने वाले लोगों के लिए टोकन व्यवस्था रहेगी. आधार सेवा केंद्र के मैनेजर ने पीर मुबशिर शाह कहा कि हिमाचल में ऐसी व्यवस्था पहली बार की गई है. अगर किसी व्यक्ति का आधार कार्ड खो जाता है और उसके पास न तो आधार नंबर की जानकारी है और न ही मोबाइल नंबर अपडेट है, तो उस स्थिति बायोमिट्रिक मशीन के जरिए अंगूठा लगाकर आधार कार्ड की डिटेल निकाली जाएगी.

एनरोलमेंट फीस कुछ भी नहीं
नए आधार कार्ड के लिए एनरोलमेंट फीस कुछ भी नहीं रहेगी, जबकि जानकारी अपडेट करने पर 50 रुपये और खोए आधार कार्ड का प्रिंट लेने पर 30 रूपये फीस वसूली जाएगी. देश के कई राज्यों में ऐसी व्यवस्था पहले ही शुरू हो चुकी और अब उसमें हिमाचल भी शुमार हो गया है.
Loading...

ये भी पढ़ें: हिमाचल में मौसम: केलांग में न्यूनतम पारा -7 डिग्री तक लुढ़का, ठंड बढ़ी

हिमाचल HC पहुंचा बुजुर्ग महिला को डायन बताने और क्रूरता का मामला, जवाब तलब

VIDEO: डायन बताकर बुजुर्ग महिला से क्रूरता मामले में अब तक 21 गिरफ्तार

शहीदों के परिजनों को हिमाचल में टोल टैक्स से मिलेगी छूट

VIDEO: भाई की सगाई में बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत ने जमकर डाली नाटी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 5:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...