लाइव टीवी

हिमाचल में लेट स्कूल नहीं आएंगे टीचर! अब 4474 स्कूलों में बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस

Amit Sharma | News18 Himachal Pradesh
Updated: October 25, 2019, 3:39 PM IST
हिमाचल में लेट स्कूल नहीं आएंगे टीचर! अब 4474 स्कूलों में बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस
हिमाचल के सरकारी स्कूल में बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगेगी.

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय से जिला उप शिक्षा निदेशकों को प्राथमिक और मिडिल स्कूलों में बॉयोमेट्रिक मशीन से हाजिर लगाने के फरमान जारी हुए हैं.

  • Share this:
ऊना. हिमाचल प्रदेश के प्राथमिक और मिडिल स्कूलों (Middle School) में पढ़ाने वाले अध्यापकों (Teacher) के बंक मारने पर नकेल कसने के लिए शिक्षा विभाग ने कदमताल शुरू कर दी है. शिक्षा निदेशालय के आदेशों के बाद ऊना (Una) जिला के 204 प्राथमिक और 28 माध्यमिक स्कूलों में बॉयोमेट्रिक मशीनें लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. प्रदेश भर के 4474 स्कूलों में बॉयोमेट्रिक मशीनें लगाई जाएँगी.

शिक्षा विभाग के इस निर्णय के बाद प्राथमिक और मिडिल स्कूलों के अध्यापकों की हाजिरी बॉयोमेट्रिक मशीन से ही लगेंगी. शिक्षा उपनिदेशक संदीप कुमार गुप्ता ने बताया कि चयनित स्कूलों में बॉयोमेट्रिक मशीन लगाने के लियए उन्हें पत्र के माध्यम से अवगत करवा दिया गया है.

इसलिए उठाया गया कदम
क्योंकि शिक्षा विभाग (Education Department) के पास प्रदेश के कुछ जिलों में अध्यापकों के देरी से स्कूल पहुंचने और बंक मारने की शिकायतें लगातार मिल रही थी. इस पर नकेल कसने के लिए शिक्षा विभाग ने कदमताल तेज कर दी है. दरअसल, प्रदेश के वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में पहले ही बॉयोमेट्रिक के माध्यम से हाजिरी लगाई जा रही है. उसी तर्ज पर अब प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय से जिला उप शिक्षा निदेशकों को प्राथमिक और मिडिल स्कूलों में बॉयोमेट्रिक मशीन से हाजिर लगाने के फरमान जारी हुए हैं.

ऊना में कवायद शुरू
ऊना जिला में कवायद शुरू हो गई है. बॉयोमेट्रिक मशीन लगाने के लिए ऊना के प्रथम चरण में 204 प्राथमिक व 28 मिडिल स्कूलों को चयन किया गया है, जबकि जिला ऊना में प्राथमिक और मिडल स्कूलों की कुल संख्या 499 है. प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा इसे एक सप्ताह के भीतर शिक्षा विभाग की बेवसाइट पर लोड करने के भी दिशा निर्देश दिए गए हैं. इसकी मॉनिटरिंग का जिम्मा जिला निदेशकों सहित निदेशालय पर होगा. चयनित स्कूलों के मुख्याध्यापकों व अध्यापकों पत्र के माध्यम से अवगत करवा दिया गया है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल: जयराम कार्यकाल में BJP ने लगातार दूसरी बार किया क्लीन स्वीप
Loading...

हिमाचल उपचुनाव: विधानसभा में बढ़ी महिला शक्ति, 5 हुईं महिला विधायक

शिमला के टका बेंच बुक कैफे को कैदियों से छिनने पर HC की रोक

मंडी में ढांक से गिर दो लोगों की मौत, FIR दर्ज, छानबीन में जुटी पुलिस

जीत के बाद BJP प्रदेशाध्यक्ष सत्ती ने कहा, कांग्रेस के नेता झूठ के मुखिया हैं

हिमाचल उपचुनाव: धर्मशाला से कांग्रेस प्रत्याशी विजय इंद्र कर्ण की जमानत जब्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 3:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...