हिमाचल के सबसे बड़े अस्पताल IGMC में होंगे हेपेटाइटिस-C के टेस्ट

IGMC के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. जनकराज ने कहा कि पहले यह इलाज काफी मंहगा था, लेकिन सरकार से आग्रह के बाद इसे मुफ्त कर दिया है, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी.

News18 Himachal Pradesh
Updated: August 9, 2019, 4:25 PM IST
हिमाचल के सबसे बड़े अस्पताल IGMC में होंगे हेपेटाइटिस-C के टेस्ट
शिमला का आईजीएमसी अस्पताल.
News18 Himachal Pradesh
Updated: August 9, 2019, 4:25 PM IST
हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल में मरीजों का बेहतर तरीके से इलाज़ हो सकेगा. अस्पताल में अब हेपेटाइटिस-सी का टेस्ट और उपचार बिलकुल निशुल्क किया जाएगा. प्रदेश सरकार के आदेशों के बाद अस्पताल प्रशासन ने मॉडल ट्रीटमेंट सेंटर फॉर हेपेटाइटिस सी शुरू कर दिया है.

प्रदेश का पहला अस्पताल
IGMC प्रदेश का पहला ऐसा संस्थान होगा, जहाँ पर मरीजों का निशुल्क में हेपेटाइटिस-सी का टेस्ट और इलाज़ किया जाएगा. इस टेस्ट के शुरू होने से प्रदेश के मरीजों के लिए यह एक काफी अच्छी खबर है, जिसमें फ्री ट्रीटमेन्ट दी जाने वाली है. प्रदेश सरकर के निर्देश के तहत ये लाभ मरीजों को आईजीएमसी प्रशासन के माध्यम से दिया जा रहा है.

इतना खर्च आता था

प्रदेश में इस टेस्ट का इलाज़ करने पर एक लाख रुपए से ज्यादा खर्च आता है जिसका सभी मरिजों को इलाज़ करवाना बहुत महंगा पड़ता है. लिहाज़ा अब इस सेंटर शुरू होने से प्रदेश की जनता को लाभ मिलने वाला है. दो विभागों के तहत ये इलाज मरीजों को मिलने वाला है. इसमें ग्रेस्ट्रोएंट्रोलोजी और माइक्रोबायोलोजी विभाग काम करने वाला है. हेपेटाइटिस सी एक संक्रमित बीमारी है, जो दूषित खून या फिर दूषित सूई से फैलता है. ऐसा पहली बार है, जब आईजीएमसी में हेपेटाइटिस सी की जांच और उसका इलाज मरीजों के लिए शुरू किया गया है. ये सुविधा प्रदेश के सभी आय वर्ग के लिए उपलब्ध है.

ये बोले एमएस
IGMC के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. जनकराज ने कहा कि पहले यह इलाज काफी मंहगा था, लेकिन सरकार से आग्रह के बाद इसे मुफ्त कर दिया है, जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी. उन्होंने बताया कि इसके इलाज में लाखों रुपए खर्च होते थे और आम आदमी के पहुंच से बाहर होता था. प्रदेश सरकार के समक्ष जब ये मामला लाया गया तो उन्होंने इसका इलाज बिल्कुल मुफ्त कर दिया है.
Loading...

ये भी पढ़ें: वेस्ट टू टैस्ट कैफे:कूड़ा दीजिये, बदले में खाइए पिज्जा-बर्गर

सोलन में SBI का एटीएम काटकर 3.5 लाख रुपये लेकर लुटेरे फरार

किन्नौर में 3 जगह फटे बादल, पुल बहा, काजा जाने वाला NH बंद

हिमाचल में नियम बदले, अब बाहरी को आसानी से नहीं मिलेगी ज़ॉब

हिमाचल कैबिनेट मीटिंग: 1500 पद भरे जाएंगे, ये 30 फैसले हुए
First published: August 9, 2019, 4:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...