Home /News /himachal-pradesh /

अब सूबे में नॉन-हिमाचली भी बन सकेंगे लेक्चरर, HPPSC ने मांगे आवेदन

अब सूबे में नॉन-हिमाचली भी बन सकेंगे लेक्चरर, HPPSC ने मांगे आवेदन

हिमाचल में लेक्चरर की भर्ती विवादों में आ गई है.

हिमाचल में लेक्चरर की भर्ती विवादों में आ गई है.

हिमाचल में भर्ती लोक सेवा आयोग के माध्यम से विज्ञापित 396 पदों की भर्ती विवादों के घेरे में आ गई है. लोक सेवा आयोग आयोग के माध्यम से दो नवंबर को पद विज्ञापित किए गए हैं.

    शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सचिवालय में दूसरे प्रदेशों के लोगों की भर्ती पर काफी हंगामा हुआ था. इसके चलते सरकार (Government) ने तृतीय और चुतुर्थ श्रेणी के भर्ती नियमों में बदलाव करना पड़ा था. अब प्रदेश में गैर हिमाचली भी स्कूल काडर के लेक्चरर (प्रवक्ता) बन सकेंगे. हालांकि यह पद क्लास थ्री (नॉन गजटेड) है.

    जानकारी के अनुसार, हिमाचल में भर्ती लोक सेवा आयोग (Himachal Pradesh Public Service Commission) के माध्यम से विज्ञापित 396 पदों की भर्ती विवादों के घेरे में आ गई है. लोक सेवा आयोग आयोग के माध्यम से दो नवंबर को पद विज्ञापित किए गए हैं.

    ये लिखा है विज्ञापन में
    विज्ञापन में दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. निर्देश में ‘पांचवें’ बिंदु में कहा गया है कि दूसरे राज्यों के आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सामान्य श्रेणी का माना जाएगा और उन्हें आरक्षण और फीस छूट नहीं मिलेगी. इससे साफ है कि गैर-हिमाचली भी प्रवक्ता बनने के लिए पात्र होंगे और सामान्य श्रेणी के लिए 154 पदों के लिए वह अप्लाई कर सकते हैं.लोक सेवा आयोग की सचिव राखिल काहलों के मुताबिक, 22 नवंबर रात 12 बजे तक आवेदन किए जा सकते हैं.

    क्लर्क भर्ती पर हुआ था विवाद
    हिमाचल सचिवालय में कर्मचारी आयोग हमीरपुर के जरिए क्लर्क की भर्ती हुई थी. 155 क्लर्को में बिहार, झारखंड, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब से संबंध रखने वाले 16 लोग चयनित हो गए थे. इन पदों के लिए साक्षात्कार नहीं हुए थे. इस पर काफी हंगामा हुआ था. मौजूदा सरकार ने तर्क दिया था कि यह भर्ती कांग्रेस कार्यकाल में हुई थी. चौतरफा विरोध के बाद सरकार को कैबिनेट में भर्ती एवं पदोन्नति नियमों में संशोधन करना पड़ा था.

    लोक सेवा आयोग की ओर जारी किया गया विज्ञापन.
    लोक सेवा आयोग की ओर जारी किया गया विज्ञापन.


    इन पदों पर होगी भर्ती
    हिमाचल के स्कूल में अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, कामर्स और राजनीति शास्त्र के लेक्चरर की भर्ती होगी. अनुबंध आधार पर शिक्षकों को प्रतिमाह 14,500 रुपये वेतन मिलेगा. 18 से 45 वर्ष की आयु वाले लोग आवेदन कर सकते हैं. सबसे अधिक पद कामर्स के 215 प्रवक्ता के भरे जाएंगे. अंग्रेजी, हिंदी और इतिहास के लिए 47-47 और पोलिटिक्ल साइंस के लिए 40 प्रवक्ता भर्ती होंगे. भर्ती के तहत सामान्य वर्ग से 154 पद, एससी से 81, एसटी से 12, ओबीसी से 65, इडब्लयूएस से 49, बीपीएल एससी से 13, बीपीएल एसटी से 2, बीपीएल ओबीसी से 12 और फ्रीडम फाइटरों के बच्चों उनके पौत्र-पौत्रियों की सामान्य श्रेणी से 6 और एक-एक पद एससी और ओबीसी से भरा जाएगा. सामान्य श्रेणी के लिए 400 रुपये फीस और आरक्षित वर्ग के आवेदकों को 100 रुपये फीस चुकानी होगी.

    ये भी पढ़ें: PHOTOS: हिमाचल में मौसम, शिमला में धूप खिली; रोहतांग में डेढ़ फीट बर्फबारी

    हिमाचल: बर्फबारी के चलते मनाली-लेह हाईवे बंद, लाहौल घाटी का संपर्क टूटा

    शादी की खरीदारी करने गए बुजुर्ग को आवारा सांड ने मारी टक्कर, सड़क से नीचे फेंका

    धर्मशाला में निवेशकों की बैठक का उद्घाटन करेंगे नरेंद्र मोदी: जय राम ठाकुर

    तेज रफ्तार ट्रक ने रौंदी सड़क किनारे खड़ी दो महंगी कारें, CCTV में कैद हुई घटना

    Drugs माफिया के खिलाफ कुल्लू पुलिस ने की सर्जिकल स्ट्राइक, 31 गिरफ्तार

    Tags: Government jobs, Himachal pradesh

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर