एप्लीकेशन तैयार, शिमला में अब ऑनलाइन जमा होगी गार्बेज फीस

News18 Himachal Pradesh
Updated: September 4, 2019, 6:12 PM IST
एप्लीकेशन तैयार, शिमला में अब ऑनलाइन जमा होगी गार्बेज फीस
शिमला में कूड़ा फीस का मामला.

शिमला नगर निगम (Shimla Municipal Council) अधिकारियों का कहना हैं कि कचरा जो लोग एडवांस में कचरा शुल्क (Garbage Fees) जमा करवाएंगे, उनके लिए निगम की ओर से कुछ छूट भी दी जाएगी. कितनी छूट दी जाएगी, यह इस माह होने वाली निगम की मासिक बैठक के बाद पता चल पाएगा.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल की राजधानी शिमला में प्रॉपर्टी टैक्स, बिजली और पानी के बिल ऑनलाइन जमा करने के बाद कचरा शुल्क भी ऑनलाइन जमा किया जाएगा. कूड़े का शुल्क ऑनलाइन जमा करने के लिए नगर निगम शिमला ने एप्लीकेशन भी तैयार कर दी है, जिसका शुभारम्भ 5 सितंबर को किया जाएगा.

सीएम करेंगे आगाज
एप्लीकेशन का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के हाथों से किया जाएगा। ऑनलाइन एप्लीकेशन लॉन्च होने के बाद शहरवासी घर बैठे ही प्रॉपर्टी टैक्स, बिजली और पानी के बिलों के साथ डोर टू डोर गारबेज फीस भी ऑनलाइन जमा कर सकेंगे. इसी दौरान निगम की ओर से भवनों के नक्शे पास करवाने के लिए आवेदन करने और दस्तावेजों को जमा करवाने के लिए निगम की ओर से तैयार किया गया एक और एप्लीकेशन भी लांच होगा. आवेदन के साथ-साथ लोग दस्तावेज भी ऑनलाइन ही जमा करवा पाएंगे. अगर सभी दस्तावेज सही पाए जाते है तो 7 दिनो के अंदर मंजूरी भी मिल जाएगी.

ये विकल्प रहेंगे

ऐसे में लोगों नगर निगम की वेबसाइट पर जाकर पांच अगस्त से कचरे की फीस ऑनलाइन जमा करवा पाएंगे. निगम अधिकारियों के मुताबिक कचरे को ऑनलाइन जमा करवाने के लिए निगम की ओर से लोगों को कई विकल्प दिए जाएंगे. लोग हर महीने भी कचरा शुल्क जमा करवा सकते है. इसके अलावा तीसरे महीने, छठे महीने या फिर साल का कचरा शुल्क एक साथ जमा करवा सकते है. कचरा शुल्क के ऑनलाइन हो जाने से जहां लोगों को कचरा शुल्क जमा करवाने में आसानी होगी, वहीं नगर निगम को भी कचरा शुल्क वसूल करने में आसानी होगी. इसके माध्यम से नगर निगम के यह जानकारी रहेगी कि शहर में किसने कचरा शुल्क जमा करवाया और किसने कचरा शुल्क जमा नहीं करवाया हैं.

एंडवास पैसे देने पर छूट
निगम अधिकारियों का कहना हैं कि कचरा जो लोग एडवांस में कचरा शुल्क जमा करवाएंगे, उनके लिए निगम की ओर से कुछ छूट भी दी जाएगी. कितनी छूट दी जाएगी, यह इस माह होने वाली निगम की मासिक बैठक के बाद पता चल पाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 5:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...