अब भारतीय बाजार में मिलेंगे सेब, बादाम, अखरोट और दालों के अच्छे दाम

अमेरिकी बादाम, सेब, अखरोट और दाल समेत 28 जिंसों पर आयात शुल्क बढ़ा दिए गए हैं.

Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: June 17, 2019, 5:49 PM IST
अब भारतीय बाजार में मिलेंगे सेब, बादाम, अखरोट और दालों के अच्छे दाम
अमेरिकी बादाम, सेब, अखरोट और दाल समेत 28 जिंसों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया गया है
Pradeep Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: June 17, 2019, 5:49 PM IST
हिमाचल प्रदेश के बागवानों के लिए खुशखबरी है. भारत सरकार ने अमेरिकी सेब सहित करीब 28 उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया है. यह बढ़ा हुआ आयात शुल्क आज यानी रविवार से लागू हो गया है. इससे हिमाचली सेब को बाजार में अच्छे दाम मिलने की संभावना है. सेब का सीजन जुलाई महीने में शुरू होने जा रहा है. उससे पहले अमेरिकी सेब पर आयात शुल्क बढ़ाया गया है. केंद्र सरकार ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है, जिसमें बादाम, अखरोट, दालों पर भी आयात शुल्क बढ़ाया गया है. सेब पर आयात शुल्क 50-75 प्रतिशत किया गया है. दरअसल, भारत यह ने कार्रवाई अमेरिका के उस कदम के बाद की है जिसमें अमेरिका ने भारत से आयात होने वाले अल्यूमिनियम और इस्पात उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया था. इसके बाद भारत की ओर से जवाबी कार्रवाई हुई है.

भारत ने आयात शुल्क में पहले 29 वस्तुओं को किया था शामिल
पहले आयात शुल्क बढ़ाने वाली सूची में 29 वस्तुओं को शामिल किया गया था, लेकिन भारत ने बाद में आर्टेमिया को इस सूची से निकाल दिया था. इन वस्तुओं के आयात से भारत को लगभग 21.7 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त आमदनी होगी.

सेब पर आयात शुल्क 50 से बढ़कर 75 प्रतिशत हुआ

सेब पर आयात शुल्क बढ़ने से हिमाचली बागवान बाग-बाग हो रहे हैं. प्रसिद्ध बागवान बीपी बाल्टू ने कहा कि यह भारत सरकार द्वारा उठाया गया एक अच्छा कदम है. इससे बागवानों को जरूर फायदा मिलेगा, लेकिन अभी भी चुनौती अमेरिका के अलावा दूसरे देशों के सेब से है. भारतीय बाजार में चीन के सेब बिकने से हिमाचली बागवानों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है.

बागवानों की मांग चीन के सेब पर बढ़े इंपोर्ट ड्यूटी
बीपी बाल्टू ने कहा कि चीन के सेब पर इंपोर्ट डयूटी बढ़ाई जानी चाहिए. असल में अमेरिकी सेब की क्वालिटी बढ़िया है जबकि चीनी सेब की क्वांटिटी ज्यादा है. ऐसे में इंपोर्ट ड्यूटी का थोड़ा-बहुत असर भी पड़ेगा.
Loading...

ये भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार में मंत्रियों के दो पद खाली, नेता प्रतिपक्ष ने कसा तंज

जानिए, जोंटी रोड्स ने अपनी बेटी का नाम इंडिया रोड्स क्यों रखा 

फॉरेस्ट गार्ड के 12 पदों के लिए हैं 9,130 अभ्यर्थी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 16, 2019, 1:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...