Home /News /himachal-pradesh /

omg shimla farmer produce 7 feet long coriander plant likely to register his name in guinness book of records hpvk

OMG! शिमला के किसान ने उगाया धनिये का 7.8 फीट ऊंचा पौधा, गिनीज़ बुक में दर्ज हो सकता है नाम

धनिये का बीज वैज्ञानिक जांच के लिए चौधरी सरवण कुमार कृषि विश्व विद्यालय पालमपुर के वैज्ञानिकों को भेजा है.

धनिये का बीज वैज्ञानिक जांच के लिए चौधरी सरवण कुमार कृषि विश्व विद्यालय पालमपुर के वैज्ञानिकों को भेजा है.

वर्तमान में विश्व का सबसे ऊँचा धनिया का पौधा उगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रहने वाले दलबीर सिंह के नाम पर दर्ज है, जिन्होंने 7 फ़ीट साढ़े चार इंच ऊँचा धनिया का पौधा उगाकर गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकोर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है.

अधिक पढ़ें ...

चौपाल(शिमला). हिमाचल प्रदेश के शिमला ज़िला के चौपाल में रहने वाले एक मेहनतकश किसान ने सात फ़ीट आठ इंच का धनिये का पौधा उगा कर कृषि वैज्ञानिकों को खोज का एक नया विषय दे दिया है. शिमला के चौपाल की झिकनीपुल पंचायत के जड़ाना निवासी विशाल चौहान के अनुसार, वह पिछले कई सालों से अन्य नकदी सब्जियों के साथ साथ प्रति वर्ष धनिये की खेती करते है.

आम तौर पर वह हरा धनिया ही बेचते थे. लेकिन इस साल उन्होंने प्रयोग के तौर पर धनिये के कुछ पौधे बीज के लिए संरक्षित कर लिए थे. यह पौधे बढ़ कर पांच फ़ीट से भी अधिक ऊंचे हो गए है और इनमे से एक पौधे की ऊंचाई तो सात फ़ीट आठ इंच पंहुच गई है.

सूचना मिलने पर कृषि प्रसार अधिकारी नेरवा राहुल पठानिया ने मौके पर जा कर इन पौधों की ऊंचाई का माप लिया. राहुल पठानिया ने बताया कि विशाल द्वारा उगाये गए धनिये के पौधों का माप लेकर रिपोर्ट विभाग को भेज दी है. विशाल ने भी अपने स्तर पर धनिये का बीज वैज्ञानिक जांच के लिए चौधरी सरवण कुमार कृषि विश्व विद्यालय पालमपुर के वैज्ञानिकों को भेजा है.

बता दें कि विशाल चौहान चौपाल उपमंडल के एक जाने माने समाजसेवी है जो पिछले कई सालों से जैविक खेती को बढ़ावा देने पर भी कार्य कर रहे है. वह अपने खेतों में जैविक सब्जियां उगा कर नए नए प्रयोग करते रहते है और उनकी इन प्रयोगात्मक गतिविधियों के परिणाम स्वरुप ही धनिये के पांच फ़ीट से भी ऊँचे यह पौधे तैयार हुए हैं.

12 साल से खेती कर रहे हैं

विशाल चौहान ने न्यूज़ 18 हिमाचल से बातचीत में बताया कि वह पिछले 10-12 साल से बंद गोभी, फूलगोभी, पालक, मूली, लौकी सब्जियों के अलावा धनिये की जैविक विधि से खेती कर रहे हैं. इस साल उन्होंने धनिये के कुछ पौधों को अपना बीज तैयार करने के उद्देश्य से संरक्षित कर लिया था. यह पौधे कुछ ही दिनों में बढ़ कर पांच फ़ीट तक पंहुच गए. विशाल ने कहा कि उनके लिए यह किसी अचम्भे से कम नहीं है तथा इन पौधों को गिरने और टूटने से बचाने के लिए इन की विशेष देखभाल करनी पड़ती है. उनकी लम्बाई बढ़ने पर यह गिर अथवा टूट ना जाएँ इसके लिए इन्हें समय समय पर लकड़ी की टहनियों से सहारा देना पड़ता है.

आस्ट्रेलिया के किसान का टूटेगा रिकॉर्ड

वर्तमान में विश्व का सबसे ऊँचा धनिया का पौधा उगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रहने वाले दलबीर सिंह के नाम पर दर्ज है, जिन्होंने 7 फ़ीट साढ़े चार इंच ऊँचा धनिया का पौधा उगाकर गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकोर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया है. इससे पहले उत्तराखंड के रानीखेत में रहने वाले गौपाल उप्रेती के नाम 7 फ़ीट एक 1 ऊँचा धनिया का पौधा उगाने के लिए रिकॉर्ड दर्ज था. ऐसे में अब चौपाल के रहने वाले विशाल चौहान के नाम पर विश्व का सबसे ऊँचा धनिया का पौधा 7 फ़ीट 8 इंच ऊँचा उगाने का रिकोर्ड दर्ज हो सकता है.

Tags: Farmer, Himachal, Shimla

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर