लाइव टीवी

Weather Report: केलांग में पारा -17.6 डिग्री, 11 जिलों के लिए भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी
Shimla News in Hindi

Reshma Kashyap | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 10, 2020, 6:13 PM IST
Weather Report: केलांग में पारा -17.6 डिग्री, 11 जिलों के लिए भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी
शिमला में दो दिन में भारी बर्फबारी हुई है.

Weather in Himachal: 11 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ पहुंच रहा है, जिसका 16 जनवरी तक असर दिखेगा.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himchal Pradesh) में एक बार फिर से मौसम (Weather in Himachal) बिगड़ने वाला है. मौसम विभाग ने ताजा अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र, शिमला ने राज्य के 11 जिलों के लिए भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. विभाग ने शुक्रवार को येलो-ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राज्य में हुई ताजा बर्फबारी के बाद अभी दुश्वारियां कम नहीं हुई हैं. ऐसे में फिर से भारी बर्फबारी की चेतावनी ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं.

ये है एक सप्ताह का पूर्वनुमान
11 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ पहुंच रहा है, जिसका 16 जनवरी तक असर दिखेगा. 11 जनवरी को मैदानी इलाकों को छोड़कर मिडिल हिल्स और पहाड़ी इलाकों में कुछ स्थानों पर बर्फबारी और बारिश होगी. 12 जनवरी को सूबे के मध्य पर्वतीय और पहाड़ी इलाकों में इसका असर ज्यादा होगा, जबकि, मैदानी इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. 13 जनवरी को मैदानी इलाकों में येलो, मिडिल हिल्स और पहाड़ी इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 14 और 15 जनवरी को हल्की बारिश के आसार हैं. 16 जनवरी को भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है.

शिमला में सात और आठ जनवरी को भारी हिमपात हुआ है.
शिमला में सात और आठ जनवरी को भारी हिमपात हुआ है.


पांच हाईवे और सैंकड़ों सड़कें बंद
हिमाचल में 5 नेशनल हाइवे सहित 900 से ज्यादा सड़कें अभी भी अवरूद्ध हैं. कुल्लू आनी को जोड़ने वाला हाईवे जलोड़ी पास से बंद है. सोलंगनाला-रोहतांग, मनाली-लेह, ग्रांफू-समदो, शिमला में एनएच-5 ढली से आगे नारकंडा-कुफरी अवरूद्ध हैं. 3800 से ज्यादा बिजली ट्रांसफार्मर ठप्प पड़े हुए हैं. राजधानी शिमला में अभी भी जनजीवन पटरी पर नहीं लौटा है. हालांकि मौसम साफ है और गुनगुनी धूप खिली है, लेकिन सड़कें स्लीपरी होने के कारण बसों की आवाजाही शुरू नहीं हुई है.

शिमला में बर्फ से लकदक गाड़ियां.
शिमला में बर्फ से लकदक गाड़ियां.
हिमाचल में नौ इलाकों में पारा माइनस में
शिमला में न्यूनतम पारा माइनस 1.3, सुंदरनगर में माइनस 2, भुंतर, -1.6, कल्पा में -6.4, धर्मशाला में 1.2, ऊना में 3.5, नाहन में 6.1 केलांग में -17.6, पालमपुर -1, सोलन में -1.6, मनाली में -7.6, कांगड़ा में 1.2, मंडी में एक, बिलासपुर में 3.5, हमीरपुर में तीन, चंबा में 0, डलहौजी में 0.2, शिमला के कुफरी में -2.6 डिग्री पारा दर्ज हुआ है.

ये भी पढ़ें: भारी बर्फबारी से अब भी बेपटरी शिमला, 72 घंटे बाद भी शुरू नहीं हुई बस सेवाएं

कुल्लू में भारी भूस्खलन, रामपुर-निरमंड सड़क यातायात के लिए बंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2020, 4:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर