हिमाचल में आलू के दाम बेलगाम, प्याज-टमाटर सेब को दे रहा टक्कर

 हिमाचल में महंगी बिक रही सब्जियां.
हिमाचल में महंगी बिक रही सब्जियां.

लॉकडाउन के समय बहुत से दुकानदार सब्जियां बेचने लग गए थे, लेकिन अब उन्होंने भी सब्जियां बेचने से तौबा कर ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2020, 9:39 AM IST
  • Share this:
शिमला. त्यौहारी सीजन (Festive) में महंगाई (Inflation) की मार पड़ रही है. प्याज और टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं. आलम यह है कि बीते साल की तरह इस साल भी महँगा प्याज उपभोक्ताओं रुला रहा है.शिमला (Shimla) के लोकल सब्जी मंडी (Vegetable Market) में प्याज की कीमतें आसमान छू रही है. सेब के दामों के बराबर प्याज (Onion Price) और टमाटर (Tomato) पहुंचने लगे हैं. साधारण सेब मार्केट में 80 से 100 रुपये के बीच बिक रहा है.

आलू ने भी निकाला दम
बीते सप्ताह जो प्याज 50 से ₹70 बिक रहा था, वही अब 80 से ₹90 बिक रहा है. सब्जी मंडी के तेवर से दिवाली तक कीमतों में राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. लोग प्याज खरीदने से परहेज कर रहे हैं. आलू की कीमतें भी लगातार बढ़ रही है. 50 से ₹60 शिमला सब्जी मंडी में आलू बिक रहा है लगभग 1 महीने से आलू की कीमतें भी बेलगाम है. आलू और प्याज के बाद अब टमाटर ने भी लोगों का बजट बिगाड़ दिया है. टमाटर भी प्याज की बराबरी करते हुए ₹80 किलो सब्जी मंडी में बिक रहा है.

उपनगरों में ज्यादा रेट
शिमला में संजौली, टूटू और ढली जैसे उप-नगरों में कीमतें ₹5 से ₹10 अधिक है. त्योहारों का मौसम एक और जहां कोरोना महामारी ने पहले ही लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है. वहीं दूसरी तरफ से महंगाई की मार से भी लोगों को जीना दूभर हो गया है. लोग सरकार से महंगाई पर लगाम लगाने की गुहार लगा रहे हैं. फिलहाल, सरकार कीमतों को लेकर मौन है. वहीं, विपक्ष भी महंगाई की मार को लेकर चुप्पी साधे हुए हैं. हालांकि, केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को ₹34 किलो के हिसाब से प्याज उपलब्ध करवाने की बात कही है, बावजूद इसके राज्य सरकारों ने लोगों को सस्ता प्याज देने के लिए फिलहाल कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए हैं, जिससे लोग खासे परेशान हैं और और बिचौलिए चांदी काट रहे है.



सोलन जिले का हाल
सोलन में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. इसके चलते दुकानों कम ग्राहक नजर आ रहे हैं. लॉकडाउन के समय बहुत से दुकानदार सब्जियां बेचने लग गए थे, लेकिन अब उन्होंने भी सब्जियां बेचने से तौबा कर ली है. सब्जी विक्रेताओं ने कहा कि सब्जियों के दाम बढ़ने से ग्राहक बेहद कम आ रहे है. जो उपभोक्ता पहले एक किलो प्याज खरीदता था, वह केवल 250 ग्राम प्याज खरीद रहा है. यही हाल मटर का है. सोलन में प्याज 80 रुपए तो मटर 120 रूपये किलो बिक रहा है. मौजूदा समय में शादियां और त्योहार की वजह से सब्जियों की मांग अचानक बढ़ गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज