लाइव टीवी
Elec-widget

नॉटआउट@120: हिमाचल में प्याज की कीमतों ने ‘शतक’ किया पार, 120 रुपये किलो पहुंचा दाम

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: December 4, 2019, 2:43 PM IST
नॉटआउट@120: हिमाचल में प्याज की कीमतों ने  ‘शतक’ किया पार, 120 रुपये किलो पहुंचा दाम
हिमाचल में प्याज के दाम 100 रुपये से पार हो गए हैं.

Onion Price in Himachal: शिमला में लोअर बाजार सब्जी मंडी में थोक में प्याज 90 से 100 रुपये प्रति किलो बिका है. इसके अलावा, संजौली और न्यू शिमला और दूसरी मार्केट में प्याज की कीमत 100 रुपये पार कर गई है.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में प्याज की कीमतों (Onion Prices) ने ‘शतक’ लगाया है. सूबे की कई जिलों में प्याज के दाम 100 रुपये के पार हो गए हैं. थोक में दाम 80 रुपये से 90 रुपये के बीच में प्याज बिक रहा है. आलम यह कि सब्जी विक्रेता भी अब प्याज बेचने से गुरेज कर रहे हैं.

महंगा होने से प्याज से तोबा

शिमला शहर के उप-नगर संजौली, न्यू शिमला, छोटा शिमला और टूटू में प्याज 120 रुपये प्रतिकिलो पर पहुंच गया है. प्याज के दाम सुनकर उपभोक्ता अपने गुस्से पर नियंत्रण नहीं रख पा रहे है और सरकारों को कोसना शुरू कर दिया है. लोगों का आरोप है कि सरकारों को सत्ता पर बने रहने का अधिकार नहीं बचा, प्रदेश और केंद्र सरकार को सत्ता त्याग देनी चाहिए, जब लोगों को महंगाई से राहत नहीं दे सकते. लोकल सब्जी मंडी में प्याज खरीदने आए उपभोक्ताओं ने कहा कि प्याज खाना ही छोड़ दिया है. महंगा होने से प्याज से तोबा कर ली है. वरिष्ठ लोगों ने कहा कि उन्होंने कभी ऐसी महंगाई नहीं देखी. यह केंद्र और प्रदेश सरकार के लिए अच्छे संकेत नहीं है सरकार को समय रहते कठोर कदम उठाने चाहिए और लोगों को महंगाई से राहत देनी चाहिए, नहीं तो सरकार के लिए भी महंगाई के अंजाम अच्छे नहीं होंगे.

दूसरे जिलों के हाल

मंडी जिले के सुंदरनगर में धनोटू सब्जी मंडी में थोक में प्याज 80 से 90 रुपये किलो के भाव में बिक रहा है. वहीं, सुंदरनगर के बाजारों में भाव 100 रुपये है. धर्मशाला में प्याज दूसरे जिलों के मुकाबले 10 रुपये तक सस्ता है और 90 रुपये के आसपास बिक रहा है. वहीं, कृषि उपज मंडी ऊना में मंगलवार को प्याज का थोक भाव 82 रुपये से 85 रुपये के बीच था. वहीं मार्केट रेट 100 रुपये है.

शिमला सब्जी मंडी में खरीदारी करने आए शख्स ने दामों पर नाखुशी जताते हुए कहा कि पहले वह दो किलो प्याज खरीदते थे, लेकिन अब वह आधा किलो ही प्याज खरीद रहे हैं. दामों में बेहताशा वृदृि हुई है.

शिमला में मंहगाई पर धरनारत लोग.
शिमला में मंहगाई पर धरनारत लोग.

Loading...

महंगाई पर CPIM का हल्ला बोल
महंगाई के मुद्दे पर माकपा ने प्रदेशभर में हल्ला बोला है. राज्य कमेटी के आहवान पर केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया गया. मंगलवार को शिमला में डीसी ऑफिस के माकपा ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. माकपा ने एलान किया कि अगर महंगाई पर रोक नहीं लगाई गई तो आंदोलन को और तेज किया जाएगा. माकपा ने आरोप लगाया कि महंगाई बढ़ने का मुख्य कारण नव उदारवाद की नीतियां लागू करना है.जिसके चलते अमीर अमीर होता जा रहा है और गरीब और गरीब होता जा रहा है.

यह बोले नेता
माकपा नेता संजय चौहान ने कहा कि पेट्रोल,डीजल,गैस सिलेंडर से लेकर अनाज और सब्जियों के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है. उन्होंने कहा कि अनाज और सब्जी के दामों की तुलना मुद्रा स्फीति की दरों से करें तो एक साल में 7 फीसदी की बढ़ौतरी हुई है और सब्जियों के दामों में एक साल के भीतर 26 प्रतिशत की बढ़ौतरी हुई है.

ये भी पढ़ें: 'मुझे बनाओ तिहाड़ का जल्लाद, दूंगा निर्भया के दोषियों को फांसी'

हिमाचल के बिलासपुर में डिग्री क़ॉलेज की तीसरी मंजिल से कूदी छात्रा, IGMC रेफर

पहले जहर निगला, फिर खुद को आग लगाकर किया सुसाइड, बचाते हुए बेटा घायल

हिमाचल की 4 बेटियां इंडिया-ए महिला क्रिकेट टीम में शामिल, जाएंगी ऑस्ट्रेलिया

पुलिस स्थापना दिवस पर खुली कई IPS अफसरों की पोल, ड्रिल और सैल्यूट में दिखी चूक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 4, 2019, 12:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...