लाइव टीवी

हिमाचल में फिर रुलाने लगा प्याज, 100 रुपये के करीब पहुंची कीमतें

G.S. Tomar | News18 Himachal Pradesh
Updated: November 25, 2019, 2:50 PM IST
हिमाचल में फिर रुलाने लगा प्याज, 100 रुपये के करीब पहुंची कीमतें
हिमाचल में प्याज के दाम 100 रुपये के करीब पहुंच गए हैं.

Onion Prices in Himachal Pradesh: गृहणियों का कहना कि महंगे प्याज ने रसोई (Onion) का बजट बिगाड़ कर रख दिया है. नौबत यहां तक आ गई है कि बिना प्याज के भोजन (Food) बनाने को मजबूर हैं.

  • Share this:
शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में एक बार फिर से प्याज की कीमतें (Onion Prices in Himachal) रुलाने लगी हैं. कीमतें शतक लगाने के करीब पहुंचने लगी हैं. आलम यह है कि कीमतें बढ़ने से प्याज आम लोगों की पहुंच से दूर होने लगा है.

जानकारी के अनुसार, शिमला की लोकल सब्जी मंडी में थोक में प्याज 80 रुपये के पार चला गया है. प्याज के दाम में लगातार उछाल दर्ज किया जा रहा है. सब्जी मंडी में प्याज 10 रुपये तक महंगा हुआ है. इससे पहले, यह 70 रुपये था, लेकिन सोमवार को थोक में प्याज 80 रुपये प्रतिकिलो बेचा जा रहा है. वहीं, शिमला शहर के उप-नगरों में प्याज 90 से 100 रुपये के बीच मिल रहा है. महंगे प्याज ने उपभोक्ताओं माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है.

बिक्री घिरी, हुई आधी
लोकल मंडी में प्याज की आपूर्ति घटने से दाम में अचानक जबरदस्त उछाल आ गया है. दाम बढ़ने से बिक्री और खरीद दोनों पर विपरीत असर पड़ रहा है. लोकल सब्जी मंडी में विक्रेताओं की मानें तो प्याज के बिक्री आधी रहे गई उपभोक्ता कम मात्रा में प्याज खरीद रहे है. महंगाई का ब्रिक्री पर भी असर देखा जा रहा है. विक्रेताओं का व्यापार भी प्रभावित हो रहा है.

रसोई का बजट बिगड़ा
गृहणियों का कहना कि महंगे प्याज ने रसोई का बजट बिगाड़ कर रख दिया है. नौबत यहां तक आ गई है कि बिना प्याज के भोजन बनाने को मजबूर हैं. गृहणियों की मांग है कि सरकार को प्याज के दाम पर नियंत्रण रखने की जरूरत है. आम जनमानस कैसे अपना जीवन बसर कर पाएगा. लोकल सब्जी मंडी आए उपभोक्ताओं का कहना है कि अब हालात यह कि प्याज मात्रा खीरदने में भी और खाने में भी कटौती की जा रही है. उपभोक्ताओं ने प्याज के बढ़ते दाम पर हैरानी जताई है.

इसलिए बढ़े दामदरअसल, शादियों के सीजन और जमाखोरी की वजह से प्याज के दाम बढ़े है. सूबे में अगले सप्ताह से 12 दिन तक शादियों का शुभ मुहूर्त है. ऐसे में मांग ज्यादा है और सप्लाई कम है. इस कारणों में दामों में खासा इजाफा हुआ है.

सूबे में अन्य जिलों में दाम
हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के सुंदरनगर में धनोटू सब्जी में प्याज का थोक दाम 70 से 75 रुपये है, जबकि दुकानों में यह 80 से 85 रुपये बिक रहा है. वहीं, धर्मशाला में भी प्याज थोक में 70 रुपये किलो बिक रहा है.

ये भी पढ़ें- हिमाचल में निजी बस खाई में गिरी, 30 लोग घायल

हिमाचल में फिर रुलाने लगा प्याज, 100 रुपये के करीब पहुंची कीमतें

हिमाचल कांग्रेस के सीनियर लीडर धामी का निधन, दो दिन पहले मनाया था बर्थडे

आंगन में जलाया महिला का शव: राष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित कुठेहड़ पर लगा ‘कलंक’

किन्नौर में आधी रात को SBI का ATM काट रहा ITBP जवान और साथी गिरफ्तार

PHOTOS: 142 साल बाद वाहनों के भार से मुक्त होगा ऐतिहासिक विक्टोरिया ब्रिज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 1:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर