लाइव टीवी

देर आए पर, फिर भी दुरुस्त नहीं आए! हिमाचल के सरकारी राशन डिपो में पहुंचा प्याज बाजार से महंगा

Gulwant Thakur | News18 Himachal Pradesh
Updated: January 14, 2020, 5:33 PM IST
देर आए पर, फिर भी दुरुस्त नहीं आए! हिमाचल के सरकारी राशन डिपो में पहुंचा प्याज बाजार से महंगा
हिमाचल के राशन डिपो में पहुंचा प्याजा बाजार से महंगा.

Onion Price in Himachal: सस्ते प्याज की खेप हिमाचल पहुंचने से पहले ही मार्केट में प्याज की कीमतों में भारी गिरावट आ गई है. प्याज की कीमतों में आई कमी के बाद लोग भी हाथों हाथ प्याज खरीद रहे हैं. ऐसे में अब सवाल यह है कि सरकार द्वारा राशन डिपो में पहुंचाया गया प्याज़ कौन खरीदेगा?

  • Share this:
शिमला. देर आए पर फिर भी दुरुस्त नहीं आए. हिमाचल सरकार के दावे के मुताबिक भले ही सरकारी राशन डिपो में प्याज (Onion) पहुंच गया है, लेकिन राशन डिपो (Ration Depot) में पहुंचा प्याज लोगों को रास नहीं आ रहा. सरकार के प्याज की खरीदारी के लिए राशन धारक भी दिलचस्पी नहीं दिख रहे हैं, जिसकी वजह बाजार में मिल सस्ता प्याज है.

बाजार से ज्यादा भाव
मंगलवार को राजधानी शिमला (Shimla) के 46 डिपो में से मात्र चार सरकारी राशन डिपो में ही प्याज मिल पा रहा है, जिसका दाम सरकार ने 64 रुपए के हिसाब से तय किया है. लेकिन शहर की मुख्य सब्जी मंडी में यही प्याज 50 से 60 रुपए किलो बिक रहा है.

यह बोले अधिकारी

जिला खाद्य निरीक्षक अधिकारी श्रवण हिमालयन के मुताबिक, शिमला के लिए करीब 210 क्विंटल प्याज सरकार ने दिया है. शिमला के चार डिपो और ठियोग, चौपाल, रामपुर और रोहड़ू डिवीजन के लिए भी भेजा गया है, ताकि वहां के राशन धारकों को भी प्याज उचित दाम में मिल सके. उन्होंने बताया कि शिमला शहर में कसुम्पटी, ब्रॉकहोस्ट, छोटा शिमला और संजौली के डिपो में ही प्याज उपलब्ध है, जबकि बाकी किसी भी डिपो में प्याज नहीं पहुंचाई गई है. प्याज के दाम सरकार ने पहले ही तय किए हैं.

सरकार का मकसद नहीं हुआ पूरा
मार्केट में प्याज के रेट कम होने के बाद डिपो में प्याज पहुंचा है. बाजार में प्याज 50 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है. प्याज की कीमतों में आई गिरावट ने निगम के अधिकारियों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है. क्योंकि जिस मकसद के लिए निगम ने केंद्र से प्याज की भारी खेप मंगवाई है, वह मकसद पूरा नहीं हो पाया. निगम ने लोगों को महंगे प्याज से राहत दिलवाने के लिए डिपुओं के माध्यम से प्याज देने का निर्णय लिया था. इसके लिए राज्य आपूर्ति निगम ने केंद्र सरकार को 1200 क्विंटल प्याज की डिमांड भेजी थी.सस्ते प्याज की खेप हिमाचल पहुंचने से पहले ही मार्केट में प्याज की कीमतों में भारी गिरावट आ गई है. प्याज की कीमतों में आई कमी के बाद लोग भी हाथों हाथ प्याज खरीद रहे हैं. ऐसे में अब सवाल यह है कि सरकार द्वारा राशन डिपो में पहुंचाया गया प्याज़ कौन खरीदेगा?

ये भी पढ़ें: हिमाचल में मकर संक्रांति पर बनी 1995 किलो खिचड़ी, गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज

हिमाचल में 200 फ़ीट खाई में लुढ़की कार, उपप्रधान समेत दो लोगों की मौत

हिमाचल के कुल्लू-किन्नौर में भूस्खलन, लाहौल में गिरा हिमखंड, बुजुर्ग की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिमला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 5:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर